श्रद्धालुओं को नेपाली रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधा न रहने से कठिनाइयों का सामना करना पड़ा रहा

श्रद्धालुओं को नेपाली रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधा न रहने से कठिनाइयों का सामना करना पड़ा रहा

जे टी न्यूज़, जयनगर (संटू नायक) :

जयनगर विवाहपंचमी को लेकर जनकपुर जाने वाले श्रद्धालुओं को नेपाली रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधा न रहने के कारण काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। नेपाली ट्रेन परिचालन के लगभग पौने दो साल बीत जाने के बावजूद भी आधारभूत सुविधाओं के बिना रेल यात्रियों को पीने के पानी ,नाश्ता का कैंटीन, सार्वजनिक शौचालय, विश्रामआलय एवं संध्या काल में सूचना रूम ,सामान रखने के लिए क्लॉक रूम जैसी यात्री सुविधा न होने के कारण यात्रा भटकते रहे श्रद्धालु। पूरी रात नेपाली रेलवे परिसर में ऐसे लोग विभिन्न अव्यवस्थाओं के बीच अपनी रात काटी। खुले आसमान के नीचे लोग ठंड में ठिठुरते रहे। प्यास बुझाने के लिए भी मशक्कत करते रहे। वहीं रोशनी की भी पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने के कारण जान माल की सुरक्षा को लेकर भी सहमे रहे। बीच-बीच में किसी प्रकार की हलचल होने के बाद अफरा-तफरी का भी माहौल बनता रहा। अंधेरे में लोग रात भर इधर से उधर भागते रहे। हालांकि कुछ लोग भारतीय सीमा में बने जयनगर स्टेशन की ओर भी रूख किया। साथ ही पेयजल, शौचालय सहित अन्य प्रकार की समस्याओं का समाधान यहां पहुंच कर किया।

नेपाली रेलवे स्टेशन पर नेपाली रेलवे प्रशासन को लाइट, पानी, शौचालय व सुरक्षा का प्रबंध निश्चित तौर पर करना चाहिए था। वे लोग शारीरिक रूप से इतना सक्षम नहीं हैं की दौड़-दौड़कर भारतीय रेलवे स्टेशन पर जाते रहें। वहीं बताया की कई वर्षों से वे लोग विशेष अवसरों पर नेपाल जाते है मगर नेपाली रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधा का घोड़ा अभाव दिखा। नेपाली रेल स्टेशन मास्टर एस एल मीणा ने बताया कि नेपाली ट्रेन में चार अतिरिक्त बोगियों को जोड़कर ट्रेन का परिचालन करवाया जा रहा है।

मालूम हो कि जयनगर जनकपुर भाया कुर्था से बिजलपुर तक एक जोड़ी व जयनगर से जनकपुर के बीच दो जोड़ी नेपाली ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है। मगर डेढ़ साल से ऊपर बीत जाने के बावजूद भी यात्री सुविधा एवं यात्री रेल सुरक्षा का मैटर दोनों देश के बीच फंसा हुआ है। दोनों देश के हजारों नागरिक प्रतिदिन एक दूसरे देश की यात्रा करते हैं, ऐसे में सुरक्षा के मामले में इतनी बड़ी लापरवाही कभी भी कोई बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती

Related Articles

Back to top button