सशस्त्र सीमा बल के 60वीं स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया

सशस्त्र सीमा बल के 60वीं स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया

एपीएफ नेपाल के साथ बॉलीबॉल किर्केट मैचो का आयोजन

 

जे टी न्यूज़, जयनगर :

एसएसबी 48वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल जयनगर के प्रांगण में चन्द्र शेखर द्वितीय कमान अधिकारी, कार्यवाहक कमांडेंट, 48वीं वाहिनी के निर्देशन में वाहिनी मुख्यालय तथा अधीनस्थ सीमा चौकियों में आज सशस्त्र सीमा बल के 60वीं स्थापना दिवस को धूमधाम से मनाया गया तथा इस दौरान सलामी गारद द्वारा डऱ्ल की गई एवं एस एस बी जवानों के साथ बडे खाने का आयोजन किया।

सायकाल मे कार्मिकों व ए पी एफ नेपाल के साथ बॉलीबॉल, किर्केट मैचो का आयोजन किया गया है।

48वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल जयनगर के कार्यवाहक कमांडेंट चन्द्र शेखर के पर्यवेक्षण में सशस्त्र सीमा बल के 60वीं वर्ष स्थापना दिवस के अवसर पर एस एस बी के इतिहास को बताया गया कि 1962 भारत- चीन युद्द के बाद 20 दिसंबर 1963 में विशेष सेवा ब्यूरो की नाम से एसएसबी की स्थापना की गई । बल का प्राथमिक कार्य सीमावर्ती आबादी का भरोसा जीतकर उनमे राष्ट्रीय स्वाभिमान जगाकर राष्ट्र की मुख्य धारा में शामिल करना। 2001 में एस एस बी को भारत-नेपाल सीमा सुरक्षा के लिए नामित किया गया है और भारत

नेपाल की कुल 1751 किमी की सीमा की सुरक्षा का काम सौंपा गया है। बाद में 2004 में एस एस बी के जवानों को अतिरिक्त 699 किलोमीटर भारत – भूटान सीमा की सुरक्षा का जिम्मा भी दिया गया। 2003 में सशस्त्र सीमा बल के रूप मे एक नए पहचान हुई और सीमा रक्षक के रूप में भूमिका निभाई। इस बल के आदर्श वाक्य सेवा सुरक्षा और भाईचारा को मध्य नजर रखते हुए सशस्त्र सीमा बल विभिन्न हिस्सों में अंतरिक सुरक्षा कर्तव्यों के साथ साथ चुनाव कर्तव्यो , कानून और व्यवस्था कर्तव्यों का पालन भी कर रहा है।

इस उपलक्ष में संतोष कुमार निमोरिया उप कमांडेंट ने बताया कि सशस्त्र सीमा बल का मुख्य उद्देश्य सीमावर्ती क्षेत्र में रहने वाले लोगों के मध्य सुरक्षा की भावना,सीमा पार से होने वाले अपराधों को रोकना,तस्करी व अन्य गैर-कानूनी गतिविधियों को रोकना है| सीमा सुरक्षा के साथ-साथ हम सीमा क्षेत्र के गावों में समय-समय पर सिविक एक्शन प्रोग्राम का आयोजन भी करते है जिसका मुख्य उद्देश्य सीमा क्षेत्र में रहने वाले युवाओं के जीवन में विकास एवं राष्ट्र के प्रति जागरूक करना है|

इस वक्तव्य के समापन में चन्द्र शेखर द्वितीय कमान अधिकारी,संतोष कुमार निमोरिया उप कमांडेंट, महोद मनीष देवानन्द सहायक कमांडेंट, अधीनस्थ अधिकारीगण एवं बल के अन्य जवानो ने हिस्सा लिया है ।

Related Articles

Back to top button