ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में गणित सप्ताह का आयोजन

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में गणित सप्ताह का आयोजन

जे टी न्यूज़, दरभंगा : विश्वविद्यालय गणित विभाग, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा में गणित सप्ताह का आयोजन किया गया जिसमें चार दिन विभिन्न प्रतियोगिता क्विज, वैदिक गणित, सुडोकू, लिखित प्रतियोगिता, भाषण कला आदि का आयोजन किया गया।

जिसकी समाप्ति राष्ट्रीय गणित दिवस के दिन श्रीनिवास रामानुजन की जयंती मनाकर किया गया। आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में सेवानिर्वित प्रोफेसर डॉ हरिश्चंद्र झा मौजूद थे। उन्होंने रामानुजन के सम्पूर्ण जीवनी पर प्रकाश डाला और वर्तमान गणित के छात्रों को गणित में बेहतर भविष्य बनाने के लिए प्रेरित किया। विभाग के वर्तमान अध्यक्ष प्रो अयाज अहमद ने रामानुजन के नंबर थ्योरी में योगदान का संक्षिप्त विश्लेषण किया। डॉ एस एन रॉय ने रामानुजन के शोध संबंधी जीवन पर विस्तृत व्याख्यान दिया। डॉ अभिमन्यु कुमार ने रामानुजन सम के महत्व को बारीकी से छात्रों के सामने रेखा।

डॉ विपुल स्नेही ने रामानुजन के सिद्धांत और वर्तमान गणित के बीच बने सेतु का वर्णन किया। डॉ नेहा वर्मा ने रामानुजन के सिद्धांत का आधुनिक कंप्यूटर विज्ञान में उपयोगिता पर प्रकाश डाला। इस चार दिवसीय कार्यक्रम के संजोजक विभाग के वर्तमान सहायक प्रोफेसर डॉ धर्मेंद्र कुमार यादव थे। इन्होंने रामानुजन के सिद्धांत और उनके शोध पर प्रकाश डालते हुए उनकी जीवनी पर बन रही फिल्मों का चर्चा किया। कार्यक्रम के सहयोगी के रूप में श्री विष्णु प्रभाकर मौजूद रहे।

श्रीनिवास रामानुजन के जन्मोत्सव को धूमधाम से मनाने में विभाग के छात्र सुमित कुमार, दीपक झा, आशुतोष कुमार, रोहित चौधरी, अभिषेक कुमार, आरती कुमारी, रश्मि कुमारी, मिथुन कुमार चौधरी, लालू प्रसाद यादव, मनीषा कुमारी आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Related Articles

Back to top button