हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का आरपीएम ने किया निरीक्षण

हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का आरपीएम ने किया निरीक्षण

जे टी न्यूज़ , मधुबनी :

मरीजों को मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर व सुदृढ़ बनाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग संकल्पित है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने में जुटा है। इसी को लेकर स्थानीय लोगों को स्थानीय स्तर पर ही प्राथमिक उपचार जैसे – प्राथमिक प्रबंधन नवजात शिशुओं में खतरे के संभावित लक्षणों की पहचान, रेफर करने की प्रक्रिया, उच्च जोखिम वाले प्रसव की पहचान, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान की जानकारी के अलाव जन्म के समय नवजात शिशुओं को त्वरित देखभाल जिसमें बच्चे की सांसो का चलना,

रक्त संचार, एचडब्ल्यूसी एनसीडी, टेलीमेडिसिन, टीबी, जैसी समस्याओं को लेकर जिला अस्पताल तथा प्रखंड अस्पताल ना जाना पड़े इसी परिदृश्य को साकार करने को लेकर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा पंचायतों स्तर पर हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर की स्थापना की गई है ताकि लोगों को घर के निकट ही दवा तथा चिकित्सीय परामर्श उपलब्ध हो सके। इसी को लेकर सोमवार को दरभंगा प्रमंडल के क्षेत्रीय स्वास्थ्य प्रबंधक नजमुल होदा ने भिट्टी शंभूआर हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का औचक निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान सेंटर पर आने वाले मरीजों की सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। निरिक्षण के दौरान पाया की केंद्र पर तीन गार्ड की प्रतिनियुक्ति की गई है जबकि स्वास्थ्य केंद्र को सिर्फ दिन में ही खोलना है तो तीन गार्ड की आवश्यकता नहीं है. जिसको लेकर उन्होंने गहरी नाराजगी व्यक्ति की. साफ सफाई की व्यवस्था अच्छी थी, रजिस्टर सारे अपडेट थे. ड्रग कमोडीटीज रजिस्टर का संधारण नहीं होने पर क्षत्रिय अनुसंधान मूल्यांकन पदाधिकारी द्वारा उन्हें रजिस्टर भरने की जानकारी दी गई. केंद्र पर सीएचओ बिना अप्रेन तथा आईकार्ड की थी जिसे लेकर उन्होंने नाराजगी जाहिर की. तथा आईकार्ड के लिए रहिका बीएचएम को दूरभाष से सूचित कर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. और भविष्य में कार्यस्थल पर एप्रन पहन कर रहने का निर्देश दिया गया. उन्होंने संबंधित सेंटर के सएचओ कविता कुमारी कहा कि सेंटर में आने वाले मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएं सेंटर का नियमित साफ-सफाई कराएं तथा दवा का छिड़काव भी कराते रहें साथ ही उन्होंने ओपीडी के समय विभाग की ओर से मिलने वाली सभी आवश्यक दवाइयों का आवंटन ससमय करने का निर्देश दिया ताकि मरीजों को जरूरत के हिसाब से दवा मुहैया कराई जा सके। सीएचओ को हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर दी जाने वाली 12 स्वास्थ्य सुविधाओं को सुनिश्चित करने तथा रिपोर्ट को संधारित करने के लिए सभी 9 रजिस्टर का संधारण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया।

 

ग्रामीणों की सेहत संवारने में सीएचओ की भूमिका अहम: आरपीएम

आरपीएम ने बताया बुनियादी स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ करने में सीएचओ की अहम भूमिका हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा सुरक्षित मातृत्व को लेकर लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। क्योंकि जब तक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मियों को बेहतर चिकित्सीय प्रबंधन से संबंधित जानकारी नहीं होगी तब तक लक्ष्य की प्राप्ति नहीं हो सकती हैं। समुदाय स्तर पर स्वास्थ्य एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के कार्यक्रमों, गतिविधियों एवं आउटरिच (आरोग्य दिवस) पर उपलब्ध सेवाओं में सुधार के लिए ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति के माध्यम से सामूहिक सामुदायिक कार्रवाई को नेतृत्व प्रदान करना, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में सुरक्षित पेयजल, गुणवत्ता वाले आहार, कूड़े मुक्त परिसर स्वच्छ शौचालय, साफ चादर, सुव्यवस्थित तरीक़े से रहने की जिम्मेदारी होती हैं।

 

मौके पर क्षेत्रीय अनुसार वन एवं मूल्यांकन पदाधिकारी किताबुर रहमान क्षेत्रीय लेखा प्रबंधक विकास रोशन सहित अन्य कर्मी उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button