गया के 62 स्कूल में शिक्षा संवाद कार्यक्रम 

गया के 62 स्कूल में शिक्षा संवाद कार्यक्रम 

जे टी न्यूज़, गया :जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम के निर्देश के आलोक में आज 15 जनवरी से 22 जनवरी तक ज़िले के सभी उच्च विद्यालयों में शिक्षा विभाग की लोक कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में छात्र छात्राओं एवं अभिभावकों को जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से शिक्षा संवाद कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। शिक्षा संवाद कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि शिक्षा विभाग से संबंधित लोक कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को समुचित जानकारी उपलब्ध कराना है।

इसके साथ ही कहा कि योजनाओं की जानकारी नहीं रहने की स्थिति में आए दिन उन योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में काफी असुविधा होती है और कभी-कभी उन योजनाओं को लाभ लेने से वंचित भी रह जाते हैं। ऐसी स्थिति में आवश्यक है कि शिक्षा विभाग की विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में सभी विद्यार्थियों के साथ-साथ अभिभावकों को समुचित जानकारी प्रदान किया जाए। यह कार्यक्रम जनसंवाद कार्यक्रम के तर्ज पर शिक्षा संवाद कार्यक्रम आयोजित हुआ है। शिक्षा संवाद कार्यक्रम रोस्टर के अनुसार सभी माध्यमिक उच्च माध्यमिक विद्यालयों में आयोजित किया जा रहा है। शिक्षा संवाद में महत्वपूर्ण योजनाओं यथा मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना,

मुख्यमंत्री बालक साइकिल योजना, मुख्यमंत्री किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना, मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना, बिहार शताब्दी मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, सिविल सर्विसेज प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना, प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना सहित अन्य जितने भी विभागों के छात्र-छात्राओं से संबंधित योजनाएं हैं उन सभी योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से अभिभावकों के साथ-साथ छात्र-छात्राओं को जानकारी दिया जा रहा है ताकि सभी लोग उन योजनाओं का पूरा लाभ उठा सके। इसके अलावा श्रम संसाधन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, उद्योग विभाग, अल्पसंख्यक विभाग इत्यादि भी अपनी योजनाओं के बारे में बताया है। जिला पदाधिकारी ने बताया कि सरकार की कई सारे कल्याणकारी योजनाएं अन्य राज्यों के मुकाबले इस राज्य में संचालित हैं। हाल के महीना में कई सकारात्मक परिवर्तन भी देखा गया है‌। गया जिले में 385 उच्च विद्यालय संचालित है। उन सभी विद्यालयों में शिक्षा संवाद कार्यक्रम रोस्टर के अनुसार आयोजित करवाया जा रहा है। ज़िले सोमवार को कुल 62 विद्यालयों में शिक्षा संवाद कार्यक्रम सम्पन्न करवाया गया है। सभी विद्यालयों में जिला पदाधिकारी की ओर से नामित प्रशासनिक पदाधिकारी शिक्षा विभाग के पदाधिकारी एवं उक्त विद्यालयों के प्रधानाध्यापक सहित संबर्द्ध शिक्षक ने अपने विद्यालय के छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

उक्त विद्यालयों में संचालित स्मार्ट क्लास के माध्यम से कई महत्वपूर्ण योजनाओं का वीडियो भी दिखाए गए हैं। कुछ योजनाओं की विवरण निम्न हैं मुख्यमंत्री साईकिल योजना के अंतर्गत वर्ग 09 के बालक बालिकाओं को दी जा रही साईकिल योजना- इस योजना के तहत् सभी उच्च विद्यालयों में वर्ग 09 में पढ़ रहे सभी श्रेणी के 75 प्रतिशत उपस्थिति वाले बालक ,बालिकाओं को शिक्षण व्यवस्था जारी रखने के लिए, प्रतिदिन विद्यालय आने जाने के लिए सहयोग के रूप में साईकिल क्रय हेतु 3000/- रूपये प्रति छात्र राशि दी जाती है।बिहार शताब्दी मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना के अंतर्गत कक्षा 09 से 12 तक के पढ़ रहे सभी श्रेणी के बालिकाओं को दी जा रही पोशाक की राशि- इस योजना के तहत् सभी उच्च,उच्च माध्यमिक विद्यालयों में वर्ग 09 से 12 तक की कक्षा में पढ़ रहे 75 प्रतिशत उपस्थिति वाले सभी श्रेणी के बालिकाओं को शिक्षण संस्थान में अनुशासित ढंग से आने जाने एवं विद्यालय में सुव्यवस्थित रहने हेतु सहयोग के रूप में पोशाक क्रय हेतु 1500/- रूपये प्रति छात्रा राशि दी जाती है। मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत वर्ग 09 एवं 10 में पढ़ रहे सभी श्रेणी के बालक बालिकाओं को दी जा रही छात्रवृत्ति की राशि- इस योजना के तहत् सभी उच्च विद्यालयों में वर्ग 09 से 10 में पढ़ रहे सभी श्रेणी के 75 प्रतिशत उपस्थिति वाले बालक , बालिकाओं को शिक्षण व्यवस्था जारी रखने के लिए छात्रवृति के रूप में को 1800/- रूपये प्रति छात्र राशि दी जाती हैं। मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम योजना के तहत् वर्ग 07 से 12 तक सैनिटरी नैपकिन के लिए दी जा रही राशि -इस योजना के तहत् सभी मध्य, उच्च,उच्चत्तर विद्यालयों में वर्ग 07 से 12 में पढ़ रहे सभी श्रेणी के 75 प्रतिशत उपस्थिति वाले बालिकाओं को सहयोग के रूप में नैपकिन क्रय हेतु 300/- रूपये प्रति छात्र राशि दी जाती है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत् इंटरमीडिएट प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी से उत्तीर्ण सभी बालिकाओं को दी जा रही राशि एक अप्रैल21 से प्रभावी इस योजना के तहत् इंटरमीडिएट प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी से उतीर्ण सभी श्रेणी के बालिकाओं को आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए कन्या उत्थान योजना के तहत 25000/- राशि दी जाती है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत् स्नातक प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी से उत्तीर्ण सभी बालिकाओं को दी जा रही राशि 01 अप्रैल 21 से प्रभावी है- इस योजना के तहत् स्नातक प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी से उत्तीर्ण सभी श्रेणी के बालिकाओं को आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए कन्या उत्थान योजना के तहत 50000/- राशि दी जाती है।

Related Articles

Back to top button