बिना लाइसेंस का नही होगी कोई कार्यक्रम

बिना लाइसेंस का नही होगी कोई कार्यक्रम

जे टी न्यूज़, गया :देर रात्रि जिला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक श्री आशीष भारती ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा आयोजित कार्यक्रम को लेकर गया जिले में भी विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बरकरार रहे, इसे लेकर सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी,

अंचल अधिकारी एवं थाना अध्यक्ष के साथ-साथ स्पेशल ब्रांच के पदाधिकारी एवं रेलवे के अधिकारियों के साथ गोपनीय कार्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अहम बैठक कर विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था बरकरार रखने के लिए कई आवश्यक निर्देश दिए हैं ।जिला पदाधिकारी ने कहा कि बिहार के मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशक द्वारा बिहार के सभी जिला पदाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक के साथ वीसी से बैठक करते हुए सभी संवादाशील स्थलों को पूरी सतर्कता से निगरानी रखने का आदेश प्राप्त हुआ है इसके अलावा कई अन्य आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए हैं।

जिला पदाधिकारी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि 22 जनवरी अर्थात कल अयोध्या में श्री राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम आयोजित है। इसे लेकर गया जिले में भी अधिकांश मंदिरों में पूजा अर्चना के साथ-साथ विभिन्न कलश यात्रा एवं शोभा यात्रा निकालने की सूचना प्राप्त हो रही है। उन्होंने सख्त निर्देश दिया कि कोई भी आयोजन छोटा हो या बड़ा सभी आयोजन के लिए आयोजक को थाना स्तर से लाइसेंस लेना अनिवार्य है। इसके साथ ही सभी अधिकारी अपने क्षेत्र के छोटे-बड़े सभी आयोजनों पर पूरी निगरानी रखेंगे।

संवेदनशील रास्तों से कोई भी शोभा यात्रा नहीं जाएगा, इसके लिए अपने क्षेत्र के आयोजकों से बातचीत करते रहेंगे। अभी से लगातार एक सप्ताह तक अपने क्षेत्र के सभी संवेदनशील स्थानों पर पूरी निगरानी के साथ-साथ सतर्कता बरतेंगे। शोभा यात्रा का आकार, स्वरूप एवं शोभायात्रा का मार्ग क्या रहेगा, उसे अच्छे तरीके से सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी वेरीफाई कर लेंगे। हर एक आयोजन का पूरी विस्तार से समीक्षा करेंगे उसके बाद ही आगे की कार्य करेंगे। किसी भी बड़े आकार के शोभा यात्रा का एस्कॉर्ट अंचल अधिकारी या प्रखंड विकास पदाधिकारी के स्तर से किया जाएगा। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं थाना अध्यक्ष को निर्देश दिया गया कि अपने क्षेत्र के सभी आयोजनों एव शोभायात्रा इत्यादि का सूची एकत्रित रखेंगे। अब तक की जानकारी के अनुसार 33 स्थान पर पूजा पाठ की सूचना प्राप्त है। इसके अलावा 15 स्थान पर शोभा यात्रा निकालने की सूचना है। पूर्व के सभी संवेदनशील बिंदुओं, क्षेत्रो को पूरी निगरानी रखेंगे। ज़िला पदाधिकारी ने आम जनों से अपील किया है कि धर्म सम्प्रदाय को लेकर किसी तरीके की टीका टिप्पणी न करें। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अनावश्यक टिप्पणी से बचे, फारवर्ड मेसेज को आगे न बढ़ाएं। सोशल मीडिया प्लेटफार्म व अराजक तत्वों पर ज़िला प्रशासन एव पुलिस प्रशासन द्वारा पूरी नजर रखी जा रही है।

वरीय पुलिस अधीक्षक ने कहा कि आजाद पार्क में भी बड़े आयोजन की सूचना प्राप्त हो रही है। इसके अलावा कई स्थानों पर मंदिरों में पूजा अर्चना भी हो रही है। इसे लेकर सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं थाना अध्यक्ष के साथ-साथ सभी मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्र के विभिन्न धार्मिक स्थान के साथ-साथ आयोजन स्थल का भी लगातार भ्रमण करते रहेंगे। इसके अलावा सोशल मीडिया यथा फेसबुक ट्विटर इंस्टाग्राम व्हाट्सएप ग्रुप पर भी लगातार निगरानी रखेंगे। विभिन्न साइबर सेनानी ग्रुप को भी एक्टिव रखा गया है ताकि किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक कंटेंट दिखने पर तुरंत निर्धारात्मक कारवाई किया जा सके। सभी अधिकारी को निर्देश दिया कि अपने क्षेत्र के आसूचना तंत्र को पूरी एक्टिव रखें। किसी भी स्तर पर शिथिलता नहीं बरते। यदि कोई अफवाह फैलता है उसे तुरंत जांच करते हुए कार्रवाई करें एवं अफवाह का खंडन भी तुरंत करें। सभी अधिकारी अपना रेस्पॉन्ड टाइम क्विक रखें। अभी से लगातार एक सप्ताह तक वाहन चेकिंग अभियान प्रभावी रूप से रखें। आज सभी थाना अपने क्षेत्र में फ्लैग मार्च कर ले।

 

अति संवेदनशील स्थानों पर अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी स्वयं उपस्थित रहे साथ ही लोगों से बातचीत करते रहे हैं। वर्तमान स्थिति का आकलन करते रहे।

रेलवे के अधिकारी ने बताया कि गया जिला से उत्तर प्रदेश लखनऊ इत्यादि के लिए मात्र तीन ट्रेन ही प्रचलित है। इसके अलावा कोई अन्य ट्रेन परिचालन की सूचना नहीं है। कोई भी विशेष ट्रेन चलने की सूचना नहीं है। सभी तीन ट्रेन अर्ली मॉर्निंग ही गया जिला से खुलती हैं।जिसमें हावड़ा देहरादून, सियालदह एवं धनबाद लुधियाना ट्रेन शामिल है।

पहले की तुलना में गया से उत्तर प्रदेश जाने वाले यात्रियों की संख्या में कोई इजाफा नहीं है। पहले की तुलना में आज भी नॉर्मल टिकट की ही बुकिंग है। टिकट बुकिंग में कोई इजाफा नहीं है। एतिहात बरतने एवं आमजन को आवागमन के साथ-साथ विधि व्यवस्था में कोई समस्या नहीं हो, इस दृष्टिकोण से रेलवे स्टेशन पर रेलवे प्रशासन द्वारा भी लगातार निगरानी रखी जा रही है। विभिन्न स्पॉट पर रेलवे के स्तर से भी पदाधिकारी एवं पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति रखी गई है।

 

Related Articles

Back to top button