मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर संजय कुमार चौधरी ने विश्वविद्यालय मुख्यालय में किया झण्डोतोलन

मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर संजय कुमार चौधरी ने विश्वविद्यालय मुख्यालय में किया झण्डोतोलन

गणतंत्र दिवस के दिन 1950 में लागू भारतीय संविधान के अनुसार ही देश की सभी व्यवस्थाएं होती हैं संचालित- कुलपति

 

जे टी न्यूज़, दरभंगा : स्नातकोत्तर विभाग में मानवीकी संकायाध्यक्ष, कर्मचारी संघ कार्यालय में कुलसचिव तथा छात्रावासों में अधीक्षकों ने किया झण्डोतोलन ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के कुलपति प्रोफेसर संजय कुमार चौधरी ने भारत के 75 वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय मुख्यालय, महात्मा गांधी सदन तथा कुलपति आवास पर पूर्वाह्ण काल में झण्डोतोलन किया। प्रशासनिक भवन में आयोजित मुख्य समारोह में उन्होंने एनसीसी कैडेट्स तथा एनएसएस स्वयंसेवकों का निरीक्षण किया, जिसमें वित्तीय परामर्शी डा दिलीप कुमार, कुलसचिव डा अजय कुमार पंडित, संकायाध्यक्ष, पीजी विभागाध्यक्ष, स्थानीय प्रधानाचार्य, पदाधिकारी, शिक्षक, कर्मचारी एवं छात्र- छात्राएं काफी संख्या में उपस्थित थे। विश्वविद्यालय मुख्यालय में झण्डोतोलन के उपरांत अपने संबोधन में कुलपति प्रोफेसर संजय कुमार चौधरी ने कहा कि आज बड़े हर्ष की बात है कि हमलोग 75 वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं। जैसा की हम सबको मालूम है कि हमारा देश 15 अगस्त, 1947 को आजाद हुआ था और 26 जनवरी, 1950 को गणतंत्र घोषित हुआ था। इसी दिन हमारा संविधान लागू हुआ था, जिसके अनुसार ही सभी व्यवस्थाओं को चलना होता है। यदि हम पीछे मुड़कर देखें तो आजादी के समय जहां भारत में सूई बनाने का भी कारखाना नहीं था, वहीं तत्कालीन से लेकर आज तक की सरकारों ने पंचवर्षीय योजनाओं आदि को ध्यान में रखते हुए भारत को धीरे- धीरे आगे बढ़ने का काम किया, जिससे आज हम ऐसी स्थिति में हैं कि 2047 तक भारत विकसित राष्ट्र बनने वाला है। ऐसी परिकल्पना हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है और उन्होंने इसे साकार करने हेतु हमलोगों का आह्वान भी किया है। इस दिशा में अनेक तरह के कार्यक्रम विगत दिनों से चल रहे हैं।

कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय के सापेक्ष में आप सभी भाग्यशाली हैं कि मिथिला विश्वविद्यालय नैक मूल्यांकित है तथा बी प्लस प्लस ग्रेड प्राप्त किया है, जिसके लिए आप सभी बधाई के पात्र हैं। सिर्फ पॉइंट टू से ए ग्रेड छूटा है। किसी भी संस्था में आगे- पीछे होता रहता है। हमारा प्रयास होगा कि आगे हमारे विश्वविद्यालय को ए प्लस प्लस नैक ग्रेड आए। ऐसी कामना के साथ हम आगे बढे और सभी लोग नकारात्मकता को छोड़कर सकारात्मक भाव से कार्य करें। हमारा प्रयास संस्था की अच्छाई एवं विकास के लिए होना चाहिए। ऐसी सोच संस्था के लिए मील का पत्थर होता है। उन्होंने कहा कि पूरी पारदर्शिता के साथ सभी कार्य किए जाएंगे। विश्वविद्यालय में शीघ्र ही सभी शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों की लंबित प्रोन्नति की प्रक्रिया नियमानुसार प्रारंभ की जाएगी।

बकाया पेंशन भुगतान तथा अनुकंपा पर बहाली भी की जाएगी। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही पेंशन सेल में सिंगल विंडो सिस्टम से पेंशनर्स की सभी समस्याओं का निदान किया जाएगा। मैं थोड़े दिनों का समय जरूर लूंगा, पर उसके बाद मुझे नहीं लगता है कि कोई समस्या रहेगी, जिसका निदान न हो पाएगा। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने अपनी सेवा दी हैं, यदि उन्हें ससमय बकाया नहीं दिया जाए तो वह सबसे बड़ा महापाप होगा। कुलपति ने ‘जय हिन्द’ तथा ‘भारत माता की जय’ का घोष कराते हुए कहा कि आज के दिन हम संकल्प लें कि छात्र कक्षाओं में नियमित आएं,

उनके सभी लैब एवं सैद्धांतिक वर्ग हों, विद्वान् शिक्षक अपनी योग्यता का परिचय देते हुए छात्रों में ऐसा गुण भरें कि वे स्वत: पुरानी गुरु- शिष्य परंपरा का पालन करें। गणतंत्र दिवस के अवसर पर नरगौना स्थित स्नातकोत्तर विभाग- परिसर में मानवीकी संकायाध्यक्ष प्रो ए के बच्चन ने, कर्मचारी संघ कार्यालय में कुलसचिव डा अजय कुमार पंडित ने तथा सभी छात्रावासों में उनके अधीक्षकों ने झण्डोतोलन किया।

Related Articles

Back to top button