जिले में सभी प्रखंड के चिह्नित पंचायतों में संभावित टीबी मरीजों की हो रही खोज 

जिले में सभी प्रखंड के चिह्नित पंचायतों में संभावित टीबी मरीजों की हो रही खोज

सभी प्रखंड के चिह्नित पंचायतों को टीबी मुक्त बनाने को लेकर हो रही जरूरी पहल

 

संभावित मरीजों की खोज के लियेपंचायतों में चार दिनों तक संचालित होगा विशेष अभियान

 

जे टी न्यूज, अररिया(प्रो. उपेन्द्र प्रसाद यादव):

जिले में टीबी उन्मूलन का प्रयास जोर पकड़ता जा रहा है। इसे लेकर विभिन्न स्तरों पर विभागीय प्रयास जारी है, गौरतलब है की वर्ष 2025 तक देश को पूरी तरह टीबी मुक्त बनाने का लक्ष्य निर्धारित है। इस महत्वपूर्ण लक्ष्य की प्राप्ति के लिए निक्षय मित्र योजना, निक्षय पोषण योजना सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं.

टीबी मुक्त भारत निर्माण की पहल पंचायत स्तर पर भी जारी है। इसे लेकर जिले में टीबी मुक्त पंचायत निर्माण की कवायद शुरू की गयी है। इसके तहत जिले के सभी प्रखंडों में दो पंचायत चिन्हित किये गये हैं। चिह्नित पंचायतों को टीबी मुक्त बनाने के लिए विशेष अभियान संचालित किये जा रहे हैं।

जिले में टीबी मुक्त पंचायत अभियान के तहत सभी प्रखंड के दो पंचायत चिन्हित किये गये हैं। अभियान नरपतगंज प्रखंड के अचरा पंचायत से शुरू होकर फिलहाल जिले के सभी प्रखंड के चिन्हित पंचायतों में संचालित है। जिले के रानीगंज प्रखंड अंतर्गत बोहरा रामपुर, कुर्साकांटा प्रखंड के कुआड़ी,

अररिया के बांसबाड़ी, जोकीहाट के काकन, फॉरबिसगंज प्रखंड के पोठिया, सिकटी प्रखंड के ठेंगापुर पिपरा, पलासी प्रखंड के पकडी, भरगामा के मानुलापट्टी को टीबी मुक्त पंचायत बनाने की पहल की जा रही है। वहीं इसके अगले चरण में नरपतगंज के पिठोरा, रानीगंज के धामा, जोकिहाट के गैरकी, फॉरबिसगंज के रामपुर दक्षिण, अररिया के संदलपुर गैडा, निर्माण को लेकर विशेष अभियान संचालित किये जाएंगे।

Related Articles

Back to top button