महाविद्यालय स्तरीय प्रतियोगिता में ड्रामा एक्टिंग प्रतियोगिता क आयोजन 

महाविद्यालय स्तरीय प्रतियोगिता में ड्रामा एक्टिंग प्रतियोगिता क आयोजन

जे टी न्यूज़, गया : गांधी मैदान में चल रहे मगध महोत्सव पुस्तक मेला -सह- सांस्कृतिक उत्सव पांचवे दिन मगध मेधा कंपटीशन के अंतर्गत विद्यालय स्तरीय प्रतियोगिता में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इस प्रतियोगिता का शुभारंभ 11 बजे से हुआ जिसमें विभिन्न विद्यालयों के सौ से अधिक स्कूली विद्यार्थियों ने भाग लेते हुए अपनी तूलिका से से पर्यावरण संरक्षण से जुड़े अपनी भावनाओं को पन्नों पर दर्शाया गया है।

कक्षाओं के आधार पर स्कूलीय स्तरीय प्रतियोगिता को तीन भागों में बांटा गया था। इस उपस्थित जनसमूह द्वारा विद्यार्थियों के रचनात्मक कला की प्रशंसा की गई और उनके उत्साहवर्धन के लिए अपने उद्गार भी व्यक्त किये है। इस प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में नैन्सी एवं अन्य ने प्रतिभागियों की प्रशंसा करते हुए उनका मनोबल बढ़ाया गया है।

महाविद्यालय स्तरीय प्रतियोगिता मैं ड्रामा एक्टिंग प्रतियोगिता के अंतर्गत महाविद्यालयी छात्र कलाकारों ने विभिन्न प्रासंगिक विषयों पर एक से बढ़कर एक नाटक की प्रस्तुति दी।

स्त्रियों पर हो रहे अत्याचार विषय पर दिव्या भारती द्वारा हृदय को झकझोर देने वाली नाट्य प्रस्तुति दी गई जिसे दर्शकों का भावपूर्ण समर्थन भी मिला है।संध्याकालीन सत्र में महिलाओं को समर्पित आज का दिवस पूरी आबादी शीर्षक के साथ प्रस्तुत किया गया जिसके अंतर्गत महिलाओं से जुड़ी समस्याओं पर संगोष्ठी, महिला सशक्तिकरण से जुड़े हुए कई रचनात्मक एवं शैक्षणिक कार्यक्रम सहित सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से भी पूरी आबादी को सम्मान प्रस्तुत किया गया है।

इस सत्र में विभिन्न नृत्य अकादमी के विद्यार्थी कलाकारों ने भाग लेते हुए समा बांध दिया है।रात्रि कालीन सत्र में ओ वोमनिया ग्रुप, पटना द्वारा “ओ री चिरैया” का नाटक मंचन किया गया जिसका निर्देशन राष्ट्रीय ख्यातिलब्ध कलाकार सुश्री रूबी खातून ने कर रही थी। इस नाटक के माध्यम से महिलाओं की सामाजिक स्थिति से रूबरू कराते हुए कलाकारों ने जन समूह को प्रासंगिक संदेश देते हुए इसे एक यादगार पल बना दिया है। अतिथि के रूप में उपस्थित प्रोफेसर डॉक्टर निधि त्रिपाठी एवं प्रोफेसर डॉक्टर रन्नु रवि ने कलाकारों को सम्मानित कर उनका उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि आज की किसी भी चुनौती से लड़ने के लिए सक्षम और सबल है उन्हें दया की नहीं बल्कि कंधे से कंधा मिलाकर साथ लेकर चलने की जरूरत है तभी हम इस समाज को एक सकारात्मक माहौल देते हुए आदर्श बना पाएंगे। मगध महोत्सव में महिला को समर्पित कार्यक्रम के अनुरूप महिलाओं की अच्छी खासी भीड रही साथी महिलाओं ने पुस्तकों और मेला में बिक रहे अन्य सामग्रियों के साथ-साथ खाने-पीने का भी जमकर लुफ्त उठाया है।मगध मेधा कंपटीशन के अंतर्गत विद्यालय स्तरीय भाषण,एक्टेंपोरे प्रतियोगिता का आयोजन सुबह 10 बजे से किया जाएगा और महाविद्यालय स्तरीय प्रतियोगिता में चित्रकला स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता का आयोजन अपराहन एक बजे से किया जाएगा। गुरुवार को दिवस गुरु को समर्पित है साथ ही लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के लिए भी कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। विशेष कार्यक्रमों में संध्याकालीन सत्र में दिवस आधारित कविता कोलाज की प्रस्तुति भी की जाएगी। आज मगध मेहता कंपटीशन में संयोजन और सहयोग में सनी कुमार रानी कुमारी दिव्या कुमारी आदि कई लोगों ने सक्रिय रूप से भाग लिया मंच संचालन खुशी तिवारी ने किया और संयोजन अविनाश आचार्य द्वारा किया गया है।

Related Articles

Back to top button