हसनपुर चीनी मिल के ईंख उत्पादकों का सम्मेलन

हसनपुर चीनी मिल के ईंख उत्पादकों का सम्मेलन
जे टी न्यूज, समस्तीपुर:


हसनपुर चीनी मिल के ईख उत्पादकों का प्रथम सम्मेलन हसनपुर में 25 फरवरी को होने जा रहा है। इसकी जानकारी बिहार राज्य किसान सभा के समस्तीपुर जिला सचिव सत्यनारायण सिंह ने देते हुए बताया कि सम्मेलन का उदघाटन बिहार राज्य ईंख उत्पादक संघ के महासचिव प्रभुराज नारायण राव करेंगे। सम्मेलन को तैयारी पूरी कर ली गई है ।
उन्होंने बताया कि बिहार में सबसे ज्यादा हसनपुर चीनी मिल में होता है। बावजूद इसके चीनी मिल प्रबंधकों द्वारा भारी शोषण किया जा रहा है। गन्ना के वजन में घटतौली की जा रही है। चीनी मिल द्वारा दिए गए गन्ने की बीज को मनमाने तरीके से रद्द कटेगरी में शामिल कर कीमत कम कर दिया जाता है। गन्ना के भुगतान में देरी की जा रही है। शुगर कंट्रोल एक्ट 1966 का पालन नहीं किया जा रहा है। गन्ना से चीनी निकालने के बाद गन्ना से वायो प्रोडक्ट के रूप में निकलने वाले बिजली, इथनौल, खाद , स्प्रिट आदि उत्पादों में ईंख उत्पादकों को हिस्सा नहीं दिया जा रहा है।


उन्होंने राज्य समर्थित मूल्य SAP द्वारा 20 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी को नाकाफी बतलाया। उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा जारी FRP 25 रुपए 2024–25 पेराई सत्र के लिए बढ़ोतरी को चुनावी स्टंट बतलाया।
उन्होंने पंजाब के शंभू बॉर्डर तथा खेंहरी बॉर्डर पर किसानों पर हो रहे हमले तथा नौजवान किसान शुभकरण सिंह की पुलिस द्वारा की गई हत्या का जवाब 2024 के लोकसभा चुनाव में मोदी सरकार को पराजित कर देश के किसान देंगे।

Related Articles

Back to top button