शहीद कॉमरेड रामशरण चौपाल का मना शहादत दिवस जे०टी न्यूज़ विजय कुमार ठाकुर

दरभंगा:- जिले के सिंहवाड़ा प्रखंड के भावनियर में मंगलवार को कॉमरेड रामशरण चौपाल का 27 वां शहादत दिवस व संकल्प सभा धूमधाम से मनाया गया। शहीद रामशरण चौपाल अमर रहे। शहीद रामशरण चौपाल के अरमानों को मंजिल तक पहुंचाएंगे।

सीपीआईएम जिंदाबाद के गगनभेदी नारा लगाते हुए शहीद रामशरण चौपाल के शहीद स्मारक पर सीपीआईएम जिला मंत्री अविनाश कुमार ठाकुर मंटू जी पार्टी के झंडा फहराए। उपस्थित सैकरो ग्रामीण और पार्टी नेता कार्यकर्ताओं ने शोक संवेदना अर्पित करते हुए उनके स्मारक पर पुष्प अर्पित किए। वही आयोजित संकल्प सभा की अध्यक्षता जोगी चौपाल संचालन सुधीर चौपाल ने किया।

सभा को संबोधित करते हुए सीपीएम के जिला सचिव मंडल सदस्य महेश दुबे ने कहा कि सिंघवारा मे जमीन दारी चौधरी केदारनाथ, कटासा में राहमू मिया, काली गांव से भवानीपुर तक जदूबीर झा, कोरा कलवारा अदी गांव में वासुदेव मिश्र परिवार का गरीबों दलितों मजदूर और मजदूरों पर जमीन दारी चल रहा था।

जिसको कॉमरेड विजयकांत ठाकुर के नेतृत्व में जमींदारों के जुल्म, शोषण, अत्याचार के विरुद्ध गरीबों मजदूरों को संगठित कर जमीन दारी का खात्मा इस इलाके में किया गया। उसी दौरान भवानीपुर में कॉमरेड मंटू जी के नेतृत्व में 1993 में गरीबों को संगठित कर भूमि मुक्ति संघर्ष कर हजारों गरीबों को जमींदारों के फालतू जमीन छीन कर बरसाने का,संघर्ष चल रहा था उसी बीच 2 जून को जादूबिर झा के गुंडों ने बम फेंक कर कॉमरेड रामसरन चौपाल की हत्या कर दिया।

दरभंगा जिला खेतिहर मजदूर यूनियन के जिला मंत्री दिलीप भगत ने कहा कि भवानीपुर समेत सिंघवारा के विभिन्न बस्तियों में गरीबों को संगठित कर गरीब, मजदूरों का राज कायम करना ही कॉमरेड रामसरन चौपाल के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। संकल्प सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस वैश्विक महामारी के बकत नीतीश और नरेंद्र मोदी की सरकार सभी गांव में करोना वायरस का स्वास्थ्य परीक्षण कराये, सभी प्रवासी मजदूरों को प्रति महीना-10-10 हजार रुपया भेजें, ग्रामीण, खेतिहर और प्रवासी मजदूरों को मनरेगा में 200 दिन काम और ₹500 दैनिक मजदूरी भुगतान करें, सभी गरीब को मुफ्त में 10-10 किलो गला का आपूर्ति करें, गरीब हितैषी, कल्याणकारी योजनाओं में लूट पर रोक लगाबे, इन मांगों को लेकर गांव गांव में संघर्ष खड़ा करना शहीद रामसरन चौपाल के अधूरे कामों को पूरा करना ही संकल्प होगा।

सीपीएम के जिला मंत्री अविनाश कुमार ठाकुर मंटू ने कहा कि पटना और दिल्ली की सरकार जन विरोधी साबित हो गए हैं। यही कोरा कोरांनटाइन सेंटर में सरकारी मुलाजिम सीओ के इशारे पर प्रवासी मजदूरों का निर्ममता पूर्वक पिटाई किया, सिंघवारा कोरांनटाईन सेंटर में बीमार अरुण यादव के मौत के जिम्मेदार पर कार्रवाई नहीं होना, कोरांटाईन सेंटर में व्याप्त अराजकता और भ्रष्टाचार का पोल खोल कर रख दिया है।

उन्होंने कहा कि सरकार समय रहते समस्याओं का समाधान और प्रवासी मजदूरों के के दुश्मनों पर कार्रवाई नहीं किया तो, जनाक्रोश को बटोर कर पार्टी सड़क से मुख्यालय तक संघर्ष करेगी। सभा को फुलेश्वर चौपाल, रामचंद्र सहनी, अंचल किसान सभा के मंत्री लालबाबू पासवान ने संबोधित किया ।

Related Articles

Back to top button