*क्रिकेटर सूरेश रैना और फेस योग गुरु मानसी गुलाटी का ऑनलाइन योग सेशन*

योग गुरु मानसी गुलाटी ने लोगों को सिखाये इम्युनिटी बढ़ाने के लिए योग टिप्स

l
बढ़ते कोरोना संक्रमण में योग रखेगा आपको निरोग- सुरेश रैना

नई दिल्ली :: -भारतीय धुआंधार बल्लेबाज सुरेश रैना ने आज अंतरराष्ट्रीय फेस योगा गुरु मानसी गुलाटी के ऑनलाइन योग सेशन ‘’योग ऊर्जा’’ पर हुए ऑनलाइन चर्चा में कहा की कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है और इस मुश्किल घड़ी में हम सबको योग की जरूरत है और आज इसलिए आप सबको योग गुरु मानसी गुलाटी इस योग ऊर्जा सेशन में तनाव कम करने के साथ शारिरिक क्षमता बढ़ाने के तरीके भी बता रही उम्मीद है आप सब इसका लाभ जरूर उठाएंगे ।

अंतर्राष्ट्रीय योग गुरु मानसी गुलाटी ने अपने इस फेसबूक लाइव योग सेशन में इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए ‘’महक्रिया’’ को सबसे महत्वपूर्ण बताया है जिसे आप उनके विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर सिख सकते हैं । योग की बारीकियों को बताते हुए उन्होंने कहा की यदि आप रोज 10 से 15 मिनट योग करते हैं तो निश्चित ही आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करेगा और कोरोना संक्रमण में आपके शरीर को स्वस्थ रखने में लकभकारी होगा ।

साथ ही उन्होंने बताया की 5 बजे के बाद आप ऑइली खाना बिल्कुल नहीं खाएं, हल्दी वाला दूध पिए, तेजपत्ते का पानी पिए और हो सके तो नीम की पत्ती का सेवन जरूर करें।

कोरोना महामारी और लॉकडाउन के चलते इस वक्त देश शारीरिक और मानसिक दोनों स्तर पर चुनौतियों का सामना कर रहा है. फिलहाल इन दोनों ही चुनौतियों लड़ने के लिए योग महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है योग गुरु मानसी गुलाटी को ऑनलाइन माध्यम से जोड़कर “योग ऊर्जा” नाम से एक योगा सेशन आयोजन लगातार अपने सोशल प्लेटफ़ॉर्म पर कर रही है इस सेशन में योग अभ्यास और अनुशासन के जरिए स्वस्‍थ और चुस्त-दुरुस्त रहने के सूत्रों को बताया जाता है .

कौन हैं मानसी गुलाटी ? मानसी गुलाटी अब योग के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति बटोर रही हैं. वह बताती हैं कि उन्होंने भारत करीब सभी राज्यों में राज्यपालों के साथ योग को लेकर काम किया है. साथ ही उपराष्ट्रपति, सीबीआई, नेवी, एयरपोर्ट, दूतावासों, स्कूलों, विश्वविद्यालयों, जेलों में भी योगा सेशन के लिए बुलाई जाती रही हैं. इसके अलावा मानसी किताबों के लेखन में लगातार जुटी रहती हैं.

उन्होंने बताया कि उनकी 17वीं और 18वीं किताब का विमोचन,उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाइक और भारत के उपराष्ट्रपति श्री वैंकया नायडू ने किया था.
भारत में पहली दफा फेस योगा (चेहरे से किया जाने वाला योग) की शुरुआत की. उनके अनुसार फेस योगा के जरिए दिगाम और पूरे शरीर को नियंत्रण में कर पाना संभव है. इसका ताल्लुक सीधे तौर पर हमारे दिमाग से होता है.

Related Articles

Back to top button