25 जून को मक्के से हवन करने की तैयारी में प्रदेश के किसान।

जेटीन्यूज़
*अनुभव सिंह,मोकामा,पटना*

देश के कुल मक्का उत्पादन का 40 फीसदी उत्पादन बिहार करता है।बावजूद बिहार के मक्का उत्पादक किसानों को वाजिब कीमत नहीं मिलने से उनका जनाजा निकल रहा है।बिहार किसान मंच ने उचित कीमत न मिलने पर उग्र आंदोलन करने का फैसला किया है।

बिहार किसान मंच के प्रदेश अध्यक्ष धीरेंद्र सिंह टुडू ने पत्रकारों के माध्यम से कहा कि देश में सबसे ज्यादा मक्का (लगभग 45 लाख मिट्रिक टन) सप्लाई करने वाले राज्य का किसान आज रो रहा है।जबकि देश के केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री बिहार के राम विलास पासवान हैं,फिर भी मक्के की सरकारी खरीद नहीं हो पा रही है।धीरेंद्र टुडू ने आगे कहा कि बिहार को स्टार्च हब कहलाने के बावजूद यहाँ एक भी स्टार्च फैक्ट्री का नहीं लगना दुर्भाग्यपूर्ण है।एक क्विंटल मक्का उत्पादन करने में किसानों को लागत पूंजी सी 2 के हिसाब से 1200-1300 सौ रुपये आता है। बिहार के किसान मक्का को 1100-1200 में बेच रहे हैं,जबकि भारत सरकार ने मक्के का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1850 रुपए निर्धारित किया है।

बिहार किसान मंच की मांगें:-

1-केन्द्र और राज्य सरकार मक्का की खरीद सुनिश्चित करे।
2-केंद्र और राज्य सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य को सशक्त कानून का स्वरूप दे।जो न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम कीमत पर खरीद करेगा,उसको सात साल की सजा और दो लाख का जुर्माना का प्रावधान हो।
3-केंद्र और राज्य सरकार मक्का प्राधिकरण बोर्ड का गठन करे।
4- एमएसपी से कम कीमत पर खरीदने पर भाव के अंतर की किसानों को राशि सरकार दे l
5 – मक्का उत्पादक राज्यों और जिलों में सरकार स्टार्च फैक्ट्री लगाए।

अपनी मांगों को लेकर बिहार किसान मंच से जुड़े प्रदेश के किसान अगामी 25 जून को अपने-अपने दरवाजे पर मक्के का हवन करेंगे।

News Editor :- Neha Kumari

Related Articles

Back to top button