वित्तरहित संस्थानों के शिक्षक व कर्मियों के साथ हो रहा अन्याय, 30 वर्षों से गरीब छात्रों की सेवा के बावजूद भविष्य अनिश्चित


कार्यालय, जेटी न्यूज
समस्तीपुर। रविवार को शहर के टेक्नो मिशन स्कूल परिसर में बिहार प्रदेश माध्यमिक शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारी महासंघ”(जिला इकाई समस्तीपुर) के संयुक्त तत्वावधान में वित्त रहित शिक्षको की दशा और दिशा पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में समस्तीपुर जिला के सभी माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों ने भाग लिया। इस सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष राम नरेश पाण्डेय, विशिष्ट अतिथि प्रांतीय संयोजक राजकिशोर प्रसाद साधु उपस्थित थे। आज बिहार के 715 पंचायतों में स्थापना अनुमति प्राप्त माध्यमिक स्कूल राज्य के ऐसे छात्रों को शिक्षा दे रहा है जिनकी पहुंच दूर के सरकारी स्कूलों तक नहीं हैं। इन स्कूलों से हर वर्ष लगभग 7 लाख छात्र मैट्रिक की परीक्षा पास करते हैं। इतना ही नहीं कानूनी तरीके से स्थापित इन स्कूलों के लिए क्षेत्र के दाता ने लगभग 3400 एकड जमीन भी दिया है। उन दाता को यह उम्मीद थी सरकार कालांतर में इन स्कूलों का अधिग्रहण कर लेगी साथ ही उनके आगे की पीढ़ी को शिक्षा को लेकर परेशानी नहीं होगी। लेकिन सरकार ने अब तक आश्वासन के सिवा कुछ नहीं दिया। राज सरकार के इस नीति के कारण शिक्षक आज भूखे मरने को विवश है जबकि सरकार के पास जमीन नहीं होने के कारण स्कूल नहीं खुल रहे हैं।

सरकार कुछ मिड्ल स्कूल को हाई स्कूल में उत्क्रमित कर रही है लेकिन उन स्कूलों के पास न तो अतिरिक्त कमरे हैं और ना ही शिक्षक ऐसे में सरकार अपनी जिद्द पूरी कर ले ।लेकिन छात्रों को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देना संभव नही है । दुर्भाग्य तो यह है सरकार अगर चाहे तो जितनी राशि अनुदान के रूप में देती है उस राशि में ही शिक्षको को नियमित मानदेय दिया जा सकता है । लेकिन सरकार अपनी जिद्द के कारण उन स्कूलों का अधिग्रहण नहीं कर रही है । सभा को संबोधित करते हुए प्रांतीय संयोजक राजकिशोर प्रसाद साधु ने कहा कि 3304 पंचायतों में माध्यमिक शिक्षा प्रदान करने लायक विद्यालयों को उत्क्रमित कर कक्षा 9 में पढ़ाई की शुरुआत करने का दवा करने वाली सरकार को यह सोचना चाहिए की बिना आधारभूत संरचना देखें बिहार विद्यालय परीक्षा समिति संबद्धता नियमावली 2011 में निर्धारित मानक को पूरा नहीं करने वाले विद्यालय को कोड कैसे आवंटित कर रही है ।

 

जबकि यह मामला ऑलरेडी पटना उच्च न्यायालय में लंबित है । इसीलिए संघ यह निर्णय लिया है कि सरकार 715 वित्त रहित माध्यमिक विद्यालय के पोषक क्षेत्र में भूमिहीन आधारभूत संरचना विहीन मध्य विद्यालय को उच्च विद्यालय में किए गए उत्क्रमण को रद्द करे और अनुदान के जगह नियमित वेतन दे नही तो आज समस्तीपुर में यह निर्णय लिया जाता है कि शिक्षक चुनाव कार्य मे भाग नही लेगा और प्रत्येक विधानसभा में नीतीश सरकार का ऑडियो वीडियो के माध्यम से विरोध किया जाएगा।शिक्षक अपने अपने घरों पर सरकार के खिलाफ बैनर पोस्टर लगाने का काम करेंगे। कार्यक्रम का अध्यक्षता कन्हैया चौधरी प्रधानाध्यापक गुण आनंद झारी उच्च विद्यालय परवना ने किया। इस कार्यक्रम में प्रेमलता लक्ष्मी महतो बालिका उच्च विद्यालय के अखिलेश कुमार , परशुराम उच्च विद्यालय के नीरू कुमारी, रामविनोद ओझा ,कृष्ण कुमार सिंह, राममूर्ति झा ,कौशल किशोर सिंह ,राज्य बली कुमार, अंजनी कुमार चौधरी ,उपेंद्र राय, अमरिंदर झा इत्यादि लोगों ने संबोधित किया।

Related Articles

Back to top button