पदाधिकारियों के साथ बैठक में कुलपति ने दिए कई आवश्यक निर्देश

 


जेटीन्यूज़

आर. के.राय
दरभंगा::-

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सुरेंद्र प्रताप सिंह ने विश्वविद्यालय के सभी पदाधिकारियों के साथ सभागार में एक बैठक की । बैठक में सभी पदाधिकारियों का परिचय एवं उनके द्वारा निर्वहन किए जा रहे दायित्वों की जानकारी ली । पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो सिंह ने कहा कि यह विश्वविद्यालय प्राचीन विश्वविद्यालयों में से है एवं इसका गौरवशाली इतिहास रहा है। बिहार के अन्दर इसकी पहचान तो है ही बिहार के बाहर भी इस विश्वविद्यालय का नाम है।

 

 

शिक्षा से लगाव रखने वाले महापुरुषों से यह विश्वविद्यालय जुड़ा हुआ है। मैं उन सारे महापुरुषों, मनीषियों को नमन करता हूं जिन्होंने इस विश्वविद्यालय की परिकल्पना की थी । उन्होंने कहा कि
कार्य की गति चलने से नहीं दौड़ने से होती है। राज्य के अंदर एवं बाहर के विश्वविद्यालयों के साथ सापेक्ष गति से हमें आगे चलना होगा । इस गति में आपके साथ विश्वविद्यालय का मुखिया होने के नाते मेरा दायित्व ज्यादा बनता है प्रतिबद्धता ,साहस रखनी होगी ।

परेशानियां मुसीबतें आती है परंतु हमें उनको झेलते हुए आगे बढ़ते रहना है । नैक में 2.46 अंक पाना विश्वविद्यालय के लिए बहुत ही उत्साहित करने वाली बात नहीं है । 5 वर्ष पहले हम जहां थे आज आकलन करने की आवश्यकता है कि हम कितने आगे आ गए हैं। सभी विभागों को उनके वर्तमान स्थिति के साथ नीति बनानी होगी । हमें अपनी पॉलिसी नैक द्वारा निर्धारित मानकों को आधार मानकर बनानी चाहिए । उन्होंने परीक्षा नियंत्रक को निर्देशित किया कि 30 अक्टूबर 2020 तक फाइनल ईयर की सभी परीक्षाओं का परीक्षाफल निश्चित रूप से प्रकाशित हो जानी चाहिए, क्योंकि यूजीसी ने 01 नवंबर 2020 से वर्ग आरंभ करने का निर्देश दे रखा है ।

 

स्नातक प्रथम खंड,, द्वितीय खण्ड एवं स्नातकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर के छात्रों को अगले वर्ग/सेमेस्टर में प्रोन्नति दिये जाने हेतु यू जी सी के दिशा निर्देश के आलोक में अंकों के आधार पर सूत्र बनाने का निर्देश परीक्षा नियंत्रक को दिया जिसे सभी निकायों यथा परीक्षा परिषद,विद्वत परिषद आदि से स्वीकृत हेतु रखा जायेगा। छात्र हित को हमेशा ध्यान में रखकर कार्य किये जाने का सुझाव उन्होंंने दिया।

सोमवार को हुई बैठक में मुख्य रूप से विभाग के पदाधिकारियों से परिचय, उनके विभागों की‌ वर्तमान स्थिति एवं विजन पर केंद्रित रहा। पदाधिकारियों की कुलपति महोदय के साथ आज पहली बैठक थी अतः पदाधिकारियों की ओर से कुलपति महोदय को मिथिला पेंटिंग का एक प्रतीक चिन्ह वित्तीय परामर्शी एवं कुलसचिव द्वारा भेंट की गई।आरंभ में कुलसचिव डा मुश्ताक अहमद नें कुलपति , सहित सभी पदाधिकारियों का स्वागत किया। बैठक में सभी पदाधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button