समस्तीपुर के हसनपुर में नल – जल योजना में 15 लाख का गबन, प्राथमिकी दर्ज कर कार्यवाई का आदेश.

 

जे टी न्यूज

समस्तीपुर::- जिले के हसनपुर प्रखंड क्षेत्र के बडग़ांव पंचायत अंतर्गत वार्ड नंबर-15 में मुख्यमंत्री सात निश्चय के तहत ‘हर घर – नल का जल’ योजना में बड़ा घोटाला सामने आया है। यहाँ के वार्ड सदस्य द्वारा नल जल योजना के करीब 15 लाख रुपये गबन कर लेने का मामला प्रकाश में आया है। इस मामले को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी दुनियालाल यादव ने वार्ड सदस्य पूजा कुमारी के विरुद्ध अंतिम नोटिस तामिला के उपरांत प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश पंचायत सचिव को दिया है।

 

बताया गया है कि छह माह पूर्व पंचायत कार्यालय से नल जल योजना की करीब 15 लाख 42 हजार 200 रुपये वार्ड सदस्य और वार्ड सचिव के संयुक्त बैंक खाते में ट्रांसफर की गई। कुछ ही दिनों के बाद वार्ड सदस्य और वार्ड सचिव द्वारा तकरीबन 15 लाख 42 हजार 200 रुपये निकासी कर कार्य प्रारंभ करने के बजाय सभी राशि अपने निजी कार्य में खर्च कर गबन कर लिया गया।

 

नल जल योजना का कार्य शुरू करने के लिए पंचायत कार्यालय से तीन-तीन बार नोटिस जारी किया गया। मगर वार्ड सदस्य के कानों पर जू तक नहीं रेंगी। नतीजन प्रखंड विकास पदाधिकारी ने अंतिम नोटिस तामिला कर बडग़ांव के कार्यपालक सहायक राहुल कुमार के माध्यम से वार्ड सदस्य के घर के दीवार पर इश्तेहार चिपका दिया है।

 

इस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि पंचायती राज विभाग के अवर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा द्वारा पत्रांक-7706 दिनांक-07 दिसंबर 2020 के माध्यम से निर्देशित किया गया है कि मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना के अंतर्गत ससमय पेयजल आपूर्ति नहीं होने पर संबंधित ग्राम पंचायत के मुखिया एवं वार्ड सदस्य के विरुद्ध धारा 18 (5) के अंतर्गत कार्रवाई की जाए।

 

उन्होंने बताया कि सरकारी राशि गबन को लेकर कई बार वार्ड सदस्य को नोटिस भेजा गया है। बावजूद मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना का कार्य प्रारंभ नहीं किया जा रहा है। इससे स्पष्ट होता है कि वार्ड सदस्य द्वारा बैंक खाते से राशि निकासी कर गबन कर लिया है। उन्होंने बताया कि वार्ड सदस्य के विरुद्ध अंतिम नोटिस जारी कर उनके घर के दीवार पर चिपका दिया गया है। अब दो दिन के अंदर कार्य शुरू नहीं करने पर थाने में प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश पंचायत सचिव को दिया गया है।

Website Editor :- Neha Kumari

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button