सदर अस्पताल मॉडल अस्पताल में होगा तब्दील, किया गया भूमि पूजन

जे टी न्यूज
मधुबनी/13 दिसंबर

जिला वासियों को बेहतर चिकित्सीय सुविधा के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की आधुनिक जांच की सभी सुविधा अब सदर अस्पताल में उपलब्ध होगी. जिसके तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत सदर अस्पताल को 19 करोड़ 88 लाख 77 हजार 563 रुपये की लागत से सदर अस्पताल को मॉडल अस्पताल के रूप परिवर्तित करने का निर्णय लिया गया है.इसके लिए सदर अस्पताल परिसर में रविवार को शिलान्यास एवं भूमि पूजन किया गया। मॉडल अस्पताल में मरीजों को एक ही छत के नीचे सीटी स्कैन, एमआरआई, डिजिटल एक्स-रे सहित सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की सुविधा उपलब्ध होगी। साथ ही मरीजों के लिए आरओ वाटर उपलब्ध होगी जिससे स्वच्छ व शुद्ध पेयजल की समस्या का समाधान हो सकेगा।

बनेगा इमरजेंसी वार्ड व रजिस्ट्रेशन काउंटर

सदर अस्पताल के मॉडल अस्पताल में विकसित करने के लिए मॉडल अस्पताल का इमरजेंसी वार्ड व रजिस्ट्रेशन काउंटर बनेगा जो पूर्णतया आधुनिक सुविधा से युक्त होगा. जहां आने वाले मरीजों का सभी सुविधा उपलब्ध होगी.बरसात के मौसम में अस्पताल आने वाले मरीजों व चिकित्सकों जल जमाव की समस्या से रू-ब-रू होना पड़ता है. लेकिन मॉडल अस्पताल में इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए ड्रेनेज सिस्टम का निर्माण किया जायेगा. जिससे जल जमाव की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जायेगा.

ओपीडी का होगा वर्टिकल एक्सटेंशन:

सदर अस्पताल के ओपीडी का वर्टिकल एक्सटेंशन किया जायेगा. जहां प्रयोगशाला, सीटी स्कैन, एमआरआइ, अल्ट्रासाउंड, डिजिटल एक्सरे एक ही छत के नीचे उपलब्ध होगा. यहां उपचार के लिए आने वाले मरीजों के लिए लिफ्ट भी रहेगा. जिससे गर्भवती महिला व गंभीर रूप से ग्रसित मरीजों को आने- जाने में सुविधा होगी.

यह रहेगा प्रावधान
अस्पताल प्रबंधक अब्दुल मजीद ने बताया अस्पताल परिसर में सौंदर्यीकरण के लिए बजट होगा. यहां आने-जाने के लिए लिफ्ट भी लगेगी। उपकरण खरीदी बजट बढ़ेगा। सभी विभाग अलग- अलग भवन में होंगे। मरीजों के साथ परिजनों को ठहरने के इंतजाम किए जाएंगे।मॉड्यूलर ओटी का निर्माण होगा. मेडिकल और पैरामेडिकल स्टॉफ नियमानुसार दिया जाएगा।

क्या कहते हैं सिविल सर्जन:

 

सिविल सर्जन डॉ सुनील कुमार झा ने कहा सदर अस्पताल को मॉडल हॉस्पिटल के तौर पर विकसित करने का निर्देश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत बीएमएसआईसीएल से प्राप्त हुआ है जिसके लिए भूमि पूजन किया गया है लेबर रूम, लेबर ओटी सहित वार्डों के तमाम परिसर को इंफेक्शन रहित करने, जिसमें किसी भी तरह के संक्रमण सहित धूल व फायर से बचाव के तरीके और उपायों पर ज्यादा जोर दिया जाएगा। कार्पोरेट अस्पताल की तर्ज पर सदर अस्पताल को मॉडल हॉस्पिटल बनाने का प्रस्ताव है। प्रोटोकॉल को लागू करना पहली प्राथमिकता है। अस्पताल के निर्माण हो जाने से मरीजों को बेहतर सुविधा मिल सकेगी, अस्पताल में चिकित्सा सुविधाएं भी बढ़ेगी.

Related Articles

Back to top button