पीयूष गोयल ने विभिन्न निर्यात संवर्धन परिषदों के साथ हुई बैठक की अध्यक्षता की, उन्होंने निर्यातकों के प्रदर्शन और लचीलेपन की सराहना की

पीयूष गोयल ने विभिन्न निर्यात संवर्धन परिषदों के साथ हुई बैठक की अध्यक्षता  की, निर्यातकों के प्रदर्शन और लचीलेपन की सराहना की
पीयूष गोयल ने विभिन्न निर्यात संवर्धन परिषदों के साथ हुई बैठक की अध्यक्षता की

नई दिल्लीः केंद्रीय रेल, वाणिज्य एवं उद्योग और उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री, पीयूष गोयल ने आज विभिन्न निर्यात संवर्धन परिषदों (ईपीसी) के साथ हुए एक बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक में वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री,  हरदीप सिंह पुरी और वाणिज्य विभाग और डीजीएफटी के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया। पिछले एक वर्ष में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा ईपीसी के साथ आयोजित होने वाली यह 12वीं बैठक थी, जो कि सरकार द्वारा निर्यात से जुड़े हुए मामलों का जल्द से जल्द निपटारा करने की इच्छाशक्ति को प्रदर्शित करती है।

पीयूष गोयल द्वारा निर्यातकों के प्रदर्शन की सराहना की, जो कि इस कठिन समय में अपने लचीलेपन और कड़ी मेहनत के माध्यम से राष्ट्र को गौरवान्वित महसूस करा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान, देश के संपूर्ण निर्यात के संचयी मूल्य में पिछले वर्ष की तुलना में सिर्फ 7% की गिरावट दर्ज की गई है, जबकि कोविड वर्ष होने के कारण उस समय व्यवधान, अनिश्चितता, लॉकडाउन, क्रमिक लॉकडाउन, आपूर्ति श्रृंखला में कमी, श्रमिक मुद्दे और ऑर्डर रद्दीकरण जैसी समस्याएं मौजूद थीं। उन्होंने कहा कि इन परिस्थितियों में भी इस क्षेत्र का प्रदर्शन वास्तव में शानदार रहा है। मार्च 2021 का व्यापार डेटा, निर्यात में ठोस सुधार को दर्शाता है, क्योंकि मार्च 2021 में व्यापारिक निर्यात में मार्च 2020 की तुलना में 60.29% की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। श्री गोयल ने कहा कि इस माह के पहले दो सप्ताह में भी प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है।

श्री गोयल ने ईपीसी के अधिकारियों के विभिन्न सुझावों को ध्यान से सुनने के बाद कहा कि सरकार निर्यातकों का समर्थन प्रदान करने के लिए हरसंभव प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि उनके कई मुद्दे जो कि मंत्रालय के अंतर्गत आते हैं उन्हें समयबद्ध तरीके से सुलझा लिया जाएगा। श्री गोयल ने कहा कि अधिकांश क्षेत्रों में निर्यात की भरपूर संभावनाएं हैं, जिनकी पहचान और दोहन करने की आवश्यकता है। उन्होंने निर्यातकों से आह्वान किया कि वे 400 बिलियन अमेरिकी डॉलर के माल का निर्यातक बनने के लिए, चालू वर्ष में 25 प्रतिशत से ज्यादा की महत्वाकांक्षी वृद्धि प्राप्त करने का प्रयास करें।

(साभारः पीआईबी)

संपादिकृतः ठाकुर वरूण कुमार  

Related Articles

Back to top button