कोरोना पॉजिटिव मरीजों की निगरानी के लिए बनाएं दल : गिरीराज

जेटी न्यूज़ 

 चेरियाबरियारपुर:- शनिवार की संध्या बेगूसराय के सांसद एवं केन्द्रीय मंत्री गिरीराज सिंह औचक निरीक्षण के क्रम में चेरिया बरियारपुर सीएचसी पहुंचे. गाड़ी से उतरते ही अधिकारियों से परिचय पात्र के उपरांत सीएचसी परिसर की यत्र-तत्र व्यवस्था पर नाराज हो गए. केंद्रीय मंत्री ने कहा आज चूंकि हम चिकित्सकों एवं कोविड प्रसार की रोकथाम मे लगे अधिकारियों, कर्मियों की हौसला अफजाई करने के लिए आए हैं. इसलिए कुछ नहीं बोलेंगे. इस दौरान केन्द्रीय मंत्री बैठकर उपस्थित अधिकारियों से समीक्षात्मक बातचीत करना चाहे. परंतु बैठने की व्यवस्था में हो रही देर को देखते हुए सीएचसी भवन मे दाखिल हुए. तथा रजिस्ट्रेशन काउंटर के सामने लगे लोहे की कुर्सी पर ही बैठ गए. तथा उपस्थित एक-एक कर चिकित्सकों एवं कर्मियों की खबर लेने लगे. सांसद ने पुछा क्षेत्र में कोविड पॉजिटिव मरीजों के संख्या कितनी है. तो चिकित्सा पदाधिकारी के द्वारा लगभग ढाई सौ मरीजों की जानकारी दी गई. जब उन मरीजों की देखभाल के बाबत पुछा गया. तो चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा होम आइसोलेशन मे भेजकर दुरभाष एवं अन्य कर्मियों के सहयोग से जानकारी लेने की बात कही गई. परंतु केन्द्रीय मंत्री उपस्थित अधिकारियों के जवाब से असंतुष्ट दिखे. 

01 मार्च 2021 से अबतक कोरोना जांच का मांगा ब्योरा

   समीक्षा के क्रम मे सांसद ने 01 मार्च 2021 से अबतक हुई कोरोना जांच का ब्यौरा पुछा. परंतु डाटा ऑपरेटर के द्वारा इधर उधर ताकझांक करते देख भड़क गए. तथा कम्प्यूटर से प्रिंट आउट निकाल कर लाने के लिए कहा. इस बीच चिकित्सा पदाधिकारी से उनके मातहत कर्मियों आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी सेविका, नर्स एवं डॉक्टरों के साथ प्रखंडाधीन सभी पंचायतों में कोविड केयर सेंटर की जानकारी ली. चिकित्सा पदाधिकारी ने कुल 20 सेंटर बनाए जाने की जानकारी दी. तत्पश्चात बीडीओ कर्पूरी ठाकुर से उनके मातहत कर्मी रोजगार सेवक, टोला सेवक, इंदिरा आवास सहायक सहित अन्य के बाबत जानकारी ली. तथा बीडीओ, सीओ के साथ समन्वय स्थापित कर मातहत कर्मियों की हरेक पंचायत में टीम बनाकर पॉजिटिव मरीज की देखभाल के साथ निगरानी करने की हिदायत दी. ताकि उक्त मरीजों मे शासन प्रशासन के प्रति विश्वास पैदा कर कोरोना की जंग जीतने का रास्ता तैयार किया जा सके. मौके पर मौजूद ऑन ड्यूटी मात्र दो एएनएम को देखकर नाराजगी जताते हुए ड्यूटी में कोताही बरतने पर सख्त कार्रवाई की बात कही. इस दौरान सांसद को कई स्टाफ के पॉजिटिव हो जाने तथा शिफ्ट मे ड्यूटी की बात बताई गई. 

सीएचसी के बड़े बिल्डिंग को भुतबंगला से किया ताबीर

 सासंद ने सीएचसी के बड़े भवन को देखकर आधारभुत संरचना के बाबत जानकारी ली. तथा जांच कीट, टीकाकरण हेतु वाइल उपलब्धता से संबंधित सवाल पूछे. तो प्रभारी ने प्रत्येक दिन जिला से उपलब्ध होने की बात बताते हुए पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलने की बात कही. जिसपर सांसद ने स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय से बातचीत होने की बात बताते हुए जल्द ही पर्याप्त मात्रा में जांच कीट एवं वाइल मिलने की जानकारी दी. वहीं प्रभारी ने 40 बेड की व्यवस्था के साथ बगल के किसान भवन मे 10 बेड का आइसोलेशन सेंटर बनाने की बात कही. जब पूछा गया कि आइसोलेशन मे कितने मरीज हैं. तो एक भी मरीज नहीं होने की बात कहने पर नाराज सांसद सिविल सर्जन से दुरभाष पर बातचीत कर एम्बुलेंस की खस्ता हालत एवं अस्पताल के कुव्यवस्था से सीएस को रूबरू कराते हुए इसमें सुधार लाने की हिदायत दी. साथ ही अलग से आइसोलेशन बनाने पर नाराजगी जताते हुए सीएचसी भवन को भुतबंगला से ताबीर करते हुए कहा जब यहां पर्याप्त मात्रा में भवन मौजूद है तो फिर अलग आइसोलेशन बनाने की किया जरूरत है. जिस पर प्रभारी ने कोरोना जांच सेंटर के कारण अलग आइसोलेशन बनाने की बात कही. परंतु सांसद ने कहा इस भवन मे भी तो एक तरफ जांच एवं दूसरी तरफ आइसोलेशन की व्यवस्था की जा सकती है. जाते जाते सांसद ने उपस्थित अधिकारियों से कहा अस्पताल का लेखाजोखा जो प्रभारी एवं कार्य करने वाले कर्मियों के मुंह पर अपडेट रहना चाहिए. वह कम्प्यूटर से डाटा निकालने के बाद भी सही से जानकारी नहीं मिल पा रही है. जिससे हम बहुत खूश नहीं हैं. साथ ही इसमें सुधार कर सुचारू रूप से हरेक प्रकार की जानकारी के साथ अस्पताल संचालन करने की हिदायत दी. साथ ही हरेक पंचायत के कोविड केयर सेंटर पर कर्मियों की तैनाती कर पॉजिटिव मरीजों की देखभाल के लिए अविलंब दल गठित कर ड्यूटी लगाने की हिदायत सख्ती से देते हुए दुरभाष पर उक्त दल बना लेने की जानकारी देने की बात कही. ताकि पॉजिटिव मरीजों द्वारा गांव के टोले-मुहल्ले में इधर उधर घुमने पर ब्रेक लगाते हुए कोविड प्रसार पर नियंत्रण किया जा सके. मौके भाजपा नेता अमरेंद्र कुमार अमर, सांसद प्रतिनिधि मनोज भारती, पंसस पुनीत कुमार, पूर्व मंडल अध्यक्ष ब्रजेश कुमार, जदयू के मो मकसूद अंसारी सहित अन्य मौजूद थे.

Edited By :- savita maurya

Leave A Reply

Your email address will not be published.