दलसिंहसराय में डी एम ने कोविड-19 से संबंधित समीक्षात्मक बैठक आहूत की

समसतीपुर::

समस्तीपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में दलसिंह सराय अनुमंडल अंतर्गत कोविड-19 से संबंधित समीक्षात्मक बैठक दलसिंहसराय अनुमंडल स्थित सभागार भवन में आहूत की गई।

बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी समस्तीपुर, निदेशक लेखा एवं प्रशासन, सिविल सर्जन समस्तीपुर, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी समस्तीपुर, प्रखंड विकास पदाधिकारी दलसिंहसराय एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निम्नांकित निर्देश दिए गए:

1. दलसिंहसराय शहरी क्षेत्र में कुल 24 वार्ड है जिसमें शहरी क्षेत्र में 8220 लोगों का टीकाकरण किया गया है, शहरी क्षेत्र की जनसंख्या लगभग 24000 है।

2. दलसिंहसराय नगर निगम अंतर्गत 14 शहरी और 37 ग्रामीण वार्ड है। जिलाधिकारी द्वारा शहरी वार्डों में वैक्सीन की आवश्यकता है हेतु सर्वे कराने का निदेश दिया गया। साथ ही आवश्यकता वैक्सीन उपलब्ध कराने और शत-प्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया।

3. अनुमंडल पदाधिकारी दलसिंहसराय को 14 शहरी और 37 ग्रामीण वार्ड मिलाकर कुल 51 टीमों तैयार करने का निदेश दिया गया। 

टीम में बीएलओ,आशा कार्यकर्ता,सेविका,सहायिका,आईसीडीएस के कर्मी होंगे, इन टीमों के द्वारा सर्वे का कार्य किया जाएगा।

4. इसी प्रकार रोसरा अनुमंडल में नगर निगम बनने के बाद 18 शहरी और 18 ग्रामीण वार्डों को शामिल किया गया है। रोसरा अनुमंडल में अब कुल 36 वार्ड है।

5. अनुमंडल पदाधिकारी रोसरा को कुल 36 टीमों का गठन करने का निदेश दिया गया। सभी वार्डों में कैंप हेतु स्थान चिन्हित करने का निदेश दिया गया। 20 जुलाई तक शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण का कार्य शत प्रतिशत पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे।

6. अनुमंडल पदाधिकारी दलसिंहसराय एवं रोसरा को संयुक्त रूप से निदेश दिया गया कि सर्वे के बाद सभी वार्डों में स्थल चयन करना स्वयं सुनिश्चित करेंगे।

7. साथ ही यह भी निदेश दिया गया कि अनुमंडल पदाधिकारी अपने स्तर से सभी वार्ड के वार्ड मेंबरों के साथ बैठक करेंगे एवं टीकाकरण कार्यों में सहयोग करने के लिए प्रेरित करें।

8. यह भी निदेेश दिया गया कि अनुमंडल पदाधिकारी सभी मुखिया, सभी वार्ड सदस्यों को बैठक के द्वारा यह सूचित करें कि अपने वार्डों या ग्रामों में शत-प्रतिशत टीकाकरण करवाने पर 15 अगस्त के अवसर पर उन्हें अवार्ड देकर सम्मानित किया जाएगा।

9. अनुमंडल पदाधिकारी दलसिंहसराय एवं रोसरा को निदेश दिया गया कि सभी ऑटो चालक संघ, सभी व्यवसायिक संघ एवं सभी जन वितरण प्रणाली विक्रेताओं के साथ एक बैठक करें एवं उन्हें निदेश देंगे कि अगर टीकाकरण नहीं करवाया जाता है, तो उनसे संबंधित दुकान या वाहन को सील/चलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button