*मोदी और खट्टर सरकार किसानों पर बर्बर हमले बन्द करे*

*मोदी और खट्टर सरकार किसानों पर बर्बर हमले बन्द करे*

जे टी न्यूज
बेतिया ::बिहार राज्य किसान सभा के संयुक्त सचिव प्रभुराज नारायण राव ने हरियाणा में करनाल के टोल प्लाजा पर शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे किसानों पर बर्बर लाठीचार्ज की कड़ी निंदा करते हुए केंद्र एवं हरियाणा की खट्टर सरकार को आरोपित करते हुए कहा है कि किसानों पर हमले करना खट्टर सरकार और भाजपा के लोग बंद करे ।
कई बार देखा जा चुका है कि सिंघु बॉर्डर , टिकरी बॉर्डर या गाजीपुर बॉर्डर पर धरना दे रहे किसानों पर भाजपा के विधायक या सांसद के उकसावे पर भाजपा के स्थानीय कार्यकर्ताओं द्वारा शांतिपूर्ण धरना दे रहे किसानों पर हमले किए गए हैं ।


उन्होंने यह भी कहा कि खट्टर सरकार या मोदी सरकार को यह नहीं भूलना चाहिए की 9 महीने से शांति पूर्ण तरीके से प्रदर्शन कर रहे किसानो के धैर्य का परीक्षा ना लें। । यह दुनिया का सबसे बड़ा ऐतिहासिक आंदोलन है और देशभर के किसान इस आंदोलन से जुड़े हुए हैं । उनकी भागीदारी निरंतर दिल्ली के सभी बॉर्डर पर धरना दे रहे किसानों के साथ एकजुटता के लिए प्रदर्शित हो रहा है । चाहे वह केरल के किसान , तमिलनाडु , उड़ीसा , झारखंड के किसान हो या दिल्ली के आसपास के राज्यों के किसानों की भागीदारी और एकजुटता यह दर्शाता है कि यह आंदोलन जन आंदोलन बनता जा रहा है ।


उन्होंने कहा कि आगामी 1 सितंबर से 6 सितंबर तक बिहार के हजारों किसान सिंघु बॉर्डर पर जा रहे हैं । वे यह बताना चाहते हैं कि इतिहास इस बात की साक्षी है कि जब भी देश के शासक जन विरोधी कार्रवाई की है , तो उसके विरुद्ध बिहार ने आवाज उठाया है और उस आंदोलन का नेतृत्व भी किया है । चाहे वह महात्मा गांधी का चंपारण किसान आंदोलन हो या 1974 का अधिनायकवाद के खिलाफ का संघर्ष हो जिसका नतीजा भी देश ने देखा है ।

वैसे सत्तालोलूप लोगों को देश की जनता ने धूल चटाया है । हम कहना चाहते हैं कि खट्टर सरकार किसानों पर हमले करने से बाज आवे और केंद्र की मोदी सरकार किसान विरोधी तीनों काले कृषि कानूनों को अविलंब वापस ले ले। साथ ही एमएसपी को कानूनी दर्जा दे दे । कर्ज में डूबे हुए देश के किसानों को कर्ज से मुक्ति दे ।
अन्यथा किसान आंदोलन आंदोलन जनांदोलन बनने से कोई नहीं रोक सकता।

Related Articles

Back to top button