T20 World Cup: छह बार हुआ है टी-20 का महासंग्राम, पहले सीजन में भारत ने जीता था खिताब, जानें अन्य सीजन में कैसा था हाल

सार

आईसीसी की टी-20 वर्ल्ड कप के सातवें सीजन का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में आयोजित होने जा रहा है। टी-20 के महासंग्राम में दुनियाभर की टीमें हिस्सा ले रही हैं और लगभग हर टीम दावेदार है।

विस्तार

आईसीसी की टी-20 वर्ल्ड कप के सातवें सीजन का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में आयोजित होने जा रहा है। टी-20 के महासंग्राम में दुनियाभर की टीमें हिस्सा ले रही हैं और लगभग हर टीम दावेदार है। पहली बार खाड़ी देश में होने वाले इस विश्वस्तरीय टूर्नामेंट में कोई भी टीम प्रबल दावेदार नहीं है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि इस बार का खिताब किस टीम के हिस्से में जाता है। फिलहाल आइए जानते हैं कि पिछले सीजन में कैसा रहा है भारत का प्रदर्शन।

साल 2007: भारत विजेता
क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट का पहला विश्व कप 2007 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुआ था। इसमें महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने बाजी अपने नाम की थी। भारतीय टीम को हालांकि टूर्नामेंट की शुरुआत में खिताब का दावेदार नहीं माना जा रहा था। लेकिन धोनी की करिश्माई कप्तानी और गौतम गंभीर, युवराज सिंह जैसे कई खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन ने भारत को पहला विजेता बनाया। इस सीजन का फाइनल मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था।

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट खोकर 157 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की टीम 19.4 ओवर में 152 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत की तरफ से गौतम गंभीर ने सर्वाधिक 75 रन बनाए थे जबकि आरपी सिंह और इरफान पठान ने तीन-तीन विकेट झटके थे।

साल 2009: पाकिस्तान विजेता 
इस बार टूर्नामेंट का आयोजन लंदन में हुआ. यहां पाकिस्तान की टीम ने श्रीलंका को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया। जबकि धोनी की अगुवाई वाली टीम इंडिया को सुपर आठ स्टेज में तीन मुकाबले हारकर बाहर होना पड़ा। सुपर आठ स्टेज में भारत को दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज तीनों टीमों ने हराया और इसी के साथ टीम इंडिया ने कमजोर प्रदर्शन के साथ टूर्नामेंट का अंत किया।

साल 2010: इंग्लैंड चैंपियन
टी-20 विश्व कप के तीसरे सीजन का आयोजन कैरेबियाई देश यानी वेस्टइंडीज में हुआ। इस बार इंग्लैंड की टीम ने फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर खिताब पर कब्जा किया। वहीं भारतीय टीम ने इस सीजन में भी निराश किया और सुपर आठ स्टेज में अपने सभी मुकाबले हारकर बाहर हो गई। इस बार उसे ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और वेस्टइंडीज तीनों के हाथों हार मिली।

साल 2012: वेस्टइंडीज विजेता 
टी-20 वर्ल्ड कप का एक और सीजन और इस बार दुनिया को मिला नया विजेता। कोलंबो में आयोजित खिताबी मुकाबले में वेस्टइंडीज ने श्रीलंका को हराकर खिताब अपने नाम किया। एक बार फिर से भारत को निराशा हाथ लगी और खराब रन रेट की वजह से उसे सुपर आठ स्टेज से बाहर होना पड़ा।

साल 2014: श्रीलंका चैंपियन 
टी-20 विश्व कप के पांचवें सीजन का आयोजन बांग्लादेश में हुआ। देश की राजधानी ढाका में आयोजित खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम और श्रीलंका के बीच भिड़ंत हुई। इस मैच में भारतीय टीम ने विराट कोहली के 77 रन की पारी के बदौलत 130 रन बनाए। हालांकि श्रीलंका ने कुमार संगकारा के 52 और थिसारा पेरेरा की 23 रनों की नाबाद पारी के दम पर छह विकेट से मुकाबला जीत लिया।

साल 2016: वेस्टइंडीज चैंपियन 
भारत में आयोजित हुए छठे विश्व कप में एक बार फिर से वेस्टइंडीज ने बाजी मारी। वेस्टइंडीज ने दूसरी बार खिताब अपने नाम किया। कोलकाता में आयोजित फाइनल में वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को चार विकेट से हराया। भारतीय टीम ने हालांकि यहां अच्छा प्रदर्शन किया और सेमीफाइनल में पहुंची। लेकिन यहां उसे वेस्टइंडीज के हाथों सात विकेट से करारी हार मिली। भारत ने विराट कोहली के 89 रनों की पारी के दम पर दो विकेट खोकर 192 रन बनाए। लेकिन वेस्टइंडीज ने लेंडल सिमंस (82*) और जॉनसन चार्ल्स (52) रन की पारियों के दम पर लक्ष्य को दो गेंदें शेष रहते हासिल कर लिया।

वेबसाइट संपादक:- Ashish anand

For any ads contact :- 7903760419

 

 

 

Related Articles

Back to top button