नबार्ड द्वारा संचालित योजनाओं पर एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन

नबार्ड द्वारा संचालित योजनाओं पर एक दिवसीय कार्यशाला का हुआ आयोजन


जे टी न्यूज़, समस्तीपुर

समस्तीपुर जिला सहकारी बैंक के सभागार में नाबार्ड द्वारा सहकारी बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर, शाखा प्रबंधक, बैंक कर्मी एवं पैक्स प्रबंधकों हेतु संयुक्त देयता समूह तथा नाबार्ड द्वारा संचालित अन्य योजनाओं पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन सहकारी बैंक के अध्यक्ष विनोद कुमार राय तथा डीडीएम नाबार्ड जयंत विष्णु ने संयुक्त रूप से किया। डीडीएम नाबार्ड श्री विष्णु ने बैंक कर्मियों को जेएलजी के माध्यम से भूमिहीन तथा बटाईदार किसानों को सस्ते दर पर ऋण मुहैया कराने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए बैंक या पैक्स नाबार्ड से अनुदान भी प्राप्त कर सकता है। डीडीएम नाबार्ड ने कृषि आधारभूत संरचना फंड तथा पैक्स हेतु विशेष फंड पर विस्तार पूर्वक बताया। उन्होंने बताया कि पैक्स को नाबार्ड के माध्यम से 4 प्रतिशत ब्याज पर गोदाम बनाने हेतु ऋण उपलब्ध है तथा पीएम किसान योजना के माध्यम से पैक्स को 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान का लाभ मिलना है।

सहकारी बैंक के प्रबंध निदेशक अनिल कुमार गुप्ता ने आश्वासन दिया कि जल्द ही नाबार्ड के माध्यम से भूमिहीन एवं बटाईदार किसानों हेतु प्रोजेक्ट लिया जाएगा। अंत में सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री राय ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि पैक्स एवं बैंक के तरफ से यह आश्वासन देते हैं कि नाबार्ड के माध्यम से ग्रामीण विकास हेतु संचालित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों का क्रियान्वयन करेंगे। मौके पर राम उदार चौधरी, राम कलेवर सिंह, उपाध्यक्ष सुनील कुमार आदि ने अपने विचार रखें।

Related Articles

Back to top button