15 से 18 वर्ष के किशोर- किशोरियों के टीकाकरण को लेकर डीएम ने की समीक्षा बैठक

15 से 18 वर्ष के किशोर- किशोरियों के टीकाकरण को लेकर डीएम ने की समीक्षा बैठक

कोविड के खतरे से बचने के लिए टीकाकरण जरूरी;
– जिले में 3 लाख 75 हजार छात्र छात्राओं के टीकाकरण का लक्ष्य
– प्रभात फेरी के माध्यम से बच्चों में जागरूकता;

मोतिहारी, 4 जनवरी। जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में राधाकृष्णन सभागार में जिले भर में 15 से 18 वर्ष के किशोर एवं किशोरियों के कोविड-19 टीकाकरण के लिए सभी विद्यालय के नोडल शिक्षकों के उन्मुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया । जिलेभर में 15 से 18 वर्ष के छात्र / छात्राओं एवं अन्य सभी के टीकाकरण के लक्ष्य 3,75,000 को पूर्ण करने के लिए सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी , माध्यमिक /उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के नामित नोडल शिक्षक को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए एवं कारगर तरीके से लक्ष्य प्राप्ति को समर्पण भाव से कार्य करने का निर्देश दिया गया।
– विद्यालय के शिक्षकों से वेरिफाई कर टीकाकरण सुनिश्चित करें;

जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि विद्यालयवार बच्चों की सूची के साथ स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा पदाधिकारी एवं कर्मियों से संबंध स्थापित कर शत प्रतिशत लक्षित बच्चों का टीकाकरण कराना सुनिश्चित करेंगे । जिला शिक्षा पदाधिकारी ने इस टीकाकरण अभियान पर बिंदुवार विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि आधार कार्ड की छायाप्रति के साथ बुलाएं एवं विद्यालय के शिक्षकों से वेरिफाई कराएं एवं शत प्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें । उन्होंने कहा कि समय कम है एवं लक्ष्य बड़ा है। इसलिए बगैर समय गंवाए माइक्रो प्लान आज ही बनाने एवं 2007 तक जन्म लिए बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें ।
महामारी से बचाने के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है ।

– प्रभात फेरी के माध्यम से बच्चों में जागरूकता;
जिलाधिकारी ने शिक्षकों से अनुरोध करते हुए कहा कि बच्चों के साथ विद्यालय के आसपास के क्षेत्रों में प्रभात फेरी के माध्यम से बच्चों में जागरूकता फैलाएं। अभिभावकों ,जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग प्राप्त करें ।जो छात्र नियमित विद्यालय आते हैं उनके माध्यम से अन्य बच्चों को भी टीकाकरण करने हेतु प्रेरित करें। टीकाकरण केंद्रों पर सैंपल टेस्ट भी रैण्डम्ली की जाएगी। डीएम ने कहा कि इस बात का भी ध्यान रखना है कि बच्चे मास्क जरूर पहनें, 2 गज की दूरी बनाए रखें एवं सैनिटाइजर का उपयोग जरूर करें ।कोचिंग संस्थान एवं निजी विद्यालयों में भी टीकाकरण किया जाना है। मदरसा बोर्ड में संचालित परीक्षा केंद्र के लिए वैकल्पिक टीकाकरण केंद्र होगा ।

– कोविड के खतरे से बचने के लिए टीकाकरण जरूरी;
जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने कहा कि ,कोविड की संभावित तीसरी लहर के खतरनाक प्रभाव से बचने के लिए सभी निर्धारित आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण में आगे आना चाहिए। कोविड टीकाकरण से किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं है। कोविड टीकाकरण के द्वारा ही देश के लोग दूसरी लहर से सुरक्षित हुए थे। उन्होंने किशोरों से व आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि इस घातक महामारी से सुरक्षित रहने के लिए
निश्चित रूप से वैक्सीनेशन जरूर कराएं और अपने अन्य साथियों को भी प्रेरित करें।

इस अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी, सिविल सर्जन, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, जिला महामारी विशेषज्ञ, कोविड नोडल सैम्पलिंग, जिला मूल्यांकन अनुश्रवण पदाधिकारी, यूनिसेफ सहित अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी मौजूद थे ।

इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :

– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।

Related Articles

Back to top button