दर्जनों किसानों ने ली किसान महासभा की सदस्यता

दर्जनों किसानों ने ली किसान महासभा की सदस्यता

11 सदस्यीय संयोजन समिति के आध्यक्ष चुने गये मो० अलाउद्दीन

एक सप्ताह के अंदर वंचित किसानों को किसान रजिस्ट्रेशन, प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना में आवेदन दिलाने का लक्ष्य
जे टी न्यूज़

 

ताजपुर,समस्तीपुर:- प्रखण्ड के योगियामठ कबीर आश्रम के पास रविवार को किसान मो० अलाउद्दीन की अध्यक्षता, किसान महासभा के ब्रहमदेव प्रसाद सिंह के पर्यवेक्षण एवं भाकपा माले प्रखण्ड सचिव सुरेन्द्र प्रसाद सिंह, माले नेता मनोज सिंह के आतिथ्य में किसानों की बैठक का आयोजन किया गया.
किसानों ने किसान से संबंधित योजनाओं की जानकारी किसानों को नहीं देने का आरोप किसान सलाहकार पर लगाते हुए सुधार का मांग किया. किसानों ने बताया कि आधारपुर, भेरोखड़ा एवं ताजपुर के सीमा पर स्थित इस क्षेत्र के किसानों को न केसीसी मिला और न ही किसान रजिस्ट्रेशन, फसल क्षति मुआवजा या प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ ही मिला. किसान अपने रहमोकरम पर जीवित है.

 

 


अपने शोषण के खिलाफ संघर्ष करने को तैयार दर्जनों किसानों ने अखिल भारतीय किसान महासभा की सदस्यता ली. मौके पर 11 सदस्यीय योगियामठ संयुक्त संयोजन कमिटी का गठन किया गया. बतौर सदस्य मो० कलाम, मलितर राम, मो० नौशाद, मो० इब्राहिम, ढ़ोराई साह, योगेंद्र साह, मो० अब्बास आदि सदस्य चुने गये. मो० अलाउद्दीन को संयोजक चुना गया.
किसान नेता ब्रहमदेव प्रसाद सिंह ने एक सप्ताह के अंदर किसान योजनाओं से वंचित किसानों को किसान रजिस्ट्रेशन, प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना आदि में आवेदन कराने का लक्ष्य निर्धारित किया.

माले प्रखण्ड सचिव सुरेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा कि तिरहुत गंडक नहर परियोजना, भारत माला 6 लेन सड़क परियोजना, दीधा- ताजपुर- दरभंगा 4 लेन सड़क निर्माण योजना आदि में किसानों का शोषण किया जा रहा है. कहीं किसानों को पुराने दर पर मुआवजा जबरन देने की कोशिश की जा रही है तो कहीं मालगुजारी देने के बाबजूद किसानों के पेड़- पौधे को ठेकेदार जबरदस्ती काटकर ले जा रहे हैं. योजना का कहीं भी प्राक्कलन बोर्ड नहीं है. अधिकारी या निर्माण ऐजेंसी न नक्शा का फोटो स्टेट दे रहे हैं और न ही मुआवजा उठाव का कोई प्रमाणित कागजात दिखा रहे है. उन्होंने किसानों के शोषण नहीं रूकने पर जल्दी ही सीओ एवं जिलाधिकारी के समक्ष धरना- प्रदर्शन करने की घोषणा की

Related Articles

Back to top button