नीरा उत्पादन प्रगति के लिए जिलाधिकारी ने की बैठक

नीरा उत्पादन प्रगति के लिए जिलाधिकारी ने की बैठक
जे टी न्यूज़

गया :-गया मे शनिवार को समाहरणालय सभाकक्ष मे ज़िला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में नीरा उत्पादन एवं विपणन की प्रगति को लेकर जीविका पाधिकारियों संग समीक्षा बैठक की गई है। इस समीक्षा के दौरान वहा पर उपस्थित पदाधिकारियों को नीरा उत्पादन और बिक्री को बढ़ावा देने के हर तरह के प्रयास करने के निर्देश दिए गया है।नीरा उत्पादन द्वारा बहुत परिवार को जीविन यापन के लिए जोड़ा जा सकता है। आप एक अच्छा कार्य कर हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि आप जो भी काम करें उसे पुरे मन से करें। जिवीका के लोगो को बताया आप एक बेरोजगार को रोजगार दे रहे है।इसमे आप अपना पूरा प्रयास करें। इस बैठक मे उपस्थित जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक मुकेश सासमाल ने बताया कि उत्पादक समूहों के मध्यम से नीरा उत्पादन एवं बिक्री करने वालों को प्रोत्साहित किया जा रहा है

गया में 89 उत्पादक समूह का निर्माण किया गया है जिनके माध्यम से 14897 लीटर नीरा उत्पादन किया गया है। इसमें से 14295 लीटर नीरा की बिक्री की गई है। जिले में 2265 टैपर को नीरा का प्रशिक्षण दिया जा चुका है।इस नीरा उत्पादन में शीत भंडारण बहुत जरुरी होता है जिससे इसे खमीरीकरण द्वारा ताड़ी बनाने से रोका जा सके।इसके लिए सही प्रशिक्षण एवं शीत भण्डानरण की विधि अपनाकर दुकानों के माध्यम से नीरा उत्पाद को लोगों के उपलब्ध करने का प्रयास किया जा रहा है।

 

जिला प्राधिकारी इस नीरा समीक्षा बैठक के उपरांत गया के शेरघाटी प्रखंड की चंचला जीविका मधु उत्पादक समूह की जीविका दीदियों द्वारा उत्पादित मधु भेंट स्वरुप दिया गया है। यह मधु दीदियों ने प्रखंड परियोजना प्रबंधक अनुपम के द्वारा जिला पदाधिकारी को भिजवाया गया था।आज इस बैठक में प्रबंधक संचार दिनेश कुमार सहित सभी जिल स्तरीय संभागीय प्रबंधक, सभी प्रखंड परियोजना प्रबंधक एवं जीविकोपार्जन विशेषज्ञ अश्वनी कुमार उपस्थित हुए।

Related Articles

Back to top button