नीरा का प्रोडक्शन एवं सेल में गया ज़िला पूरे बिहार में अव्वल

नीरा का प्रोडक्शन एवं सेल में गया ज़िला पूरे बिहार में अव्वल

जिलाधिकारी ने गया वासियों से.नीरा का प्रयोग करे ,कोल्ड्रिंक से अच्छा
जे टी न्यूज़

गया : पुरे बिहार मे गया जिले में नीरा का उत्पादन एक लाख लीटर को पार कर गया है।पुरे बिहार मे गया अब तक नीरा सबसे ज्यादा उत्पादन करने वाला ज़िला बना गया है पुरे बिहार मे सिर्फ दो जिलों – समस्तीपुर और वैशाली मे क्रमशः 1,03,393 और 1,03,528 लीटर नीरा का उत्पादन किया है। गया मे भी लोग

नीरा को खूब पसंद कर रहे हैं जो बिक्री की मात्रा से जाहिर होता है। आज के मिले आंकड़ों के हिसाब से सोमवार को जिले भर में खोले गए काउंटरों से 1,34,713 लीटर की बिक्री हुई है। नीरा पूरी तरह से प्राकृतिक उत्पाद है जो.शरीर के पोषण के साथ स्वाद भी भरपूर है। पेय खनिज एव विटामिन से भरा हुआ है।ज़िला पदाधिकारी गया डॉ० त्यागराजन एसएम ने इस संबंध मे कहा कि ‘जिले में नीरा के उत्पादन एव बिक्री से रोजगार के अवसर भी पैदा हो रहे हैं।

गया जिले.मे सोमवार तक 2664 टैपरो को प्रशिक्षण दिया जा चुका हैजबकि 1365 टैपरो ने नीरा बेचना शुरू कर दिया है अब तक उत्पादन कर रहे हैं। जिले भर में पर्याप्त संख्या में नीरा के काउंटर खोले गए हैं। सभी सरकारी एवं प्राइवेट सेक्टर में होने वाली बैठकों में पेयपदार्थ अर्थात कोल्ड्रिंक के स्थान पर नीरा का प्रयोग करने का अपील किया गया है। जिससे नीरा का अधिक प्रचार हो सके। नीरा बिल्कुल ही प्राकृतिक पेय पदार्थ है। जिला प्रशासन द्वारा आयोजित बैठकों में नीरा का प्रयोग किया जा रहा हैगया वासि भी नीरा का प्रयोग करे। कोल्डड्रिंक्स के अपेक्षा नीरा काफी पौस्टिक एवं फायदेमंद है।

Related Articles

Back to top button