RCJ एन्क्लेव संगम विहार में समाजसेवी व युवा नेता बबलू हरसाना और आनंद हरसाना ने संयुक्त रूप से किया झडोत्तोलन

जे टी न्यूज़
संगम विहार, दिल्ली : आज संगम विहार के RCJ एन्क्लेव में स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में झण्डोत्तलन कार्यक्रम का आयोजन बिल्डिंग नंबर 8 के द्वारा किया गया।

इस कार्यक्रम का सञ्चालन बिल्डिंग के अभिभावक अरविन्द कुमार ने किया जब की अध्यक्षता अभिभावक शम्भू साव ने किया। इस अवसर पर संगम विहार के समाजसेवी व युवा नेता बबलू हरसाना और आनंद हरसाना ने संयुक्त रूप से झडोत्तोलन किया।

इस अवसर पर बच्चो का रंग भरो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया साथ ही बच्चों के लिए अलग अलग कर्यकर्मो का आयोजन किया गया जिसमे RCJ एन्क्लेव के बच्चों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।

 

ये खुशनुमा पल बच्चों ने हर्षोउल्लास के साथ साझा किया। इस झंडोतोलन कार्यक्रम में सभी लोगो ने हिस्सा लिया। समाजसेवी व युवा नेता बबलू हरसाना और आनंद हरसाना के द्वारा सफल प्रतिभागियो के बीच पुरस्कार बितरण किया गया।

जूनियर और सीनियर टीम के बच्चों के प्रोत्साहित किया गया। प्रतिभागी बच्चों में आयुषी रॉय ,अंकुश राज , तेज , सान्वी, मयूख गौतम ,सोनाक्षी , गौरवी , चीनू , साक्षी , अर्णव त्यागी बिष्टि सहित तमाम बच्चों ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम के उपरांत बच्चों के बीच मिठाई बितरण किया गया। बच्चों की ख़ुशी देखते बन रही थी। झंडोतोलन के अवसर पर र्कज एन्क्लेव के तमाम गणमान्य अतिथि भी शामिल हुए

जिनमे शमीम अंसारी , इम्तियाज़ , खाजा खुतुबुद्दीन Vice Principle HPS, अमल डोलोय (सोशल वर्कर), नदीम असरफ , मो0 रियाज (अधिवक्ता ), कमलेश गौतम , मनीष झा , उमाशंकर रॉय , निरंजन साव,

मदन मोहन (पत्रकार, महाख़बर ), गौतम , कुमार बैभव , वसीम , अरुण , अमन , प्रवीण राणा , रवि त्यागी , बबलू , राजा अमन सहित तमाम लोगो ने बढ़ चढ़ कर शामिल हुए।

आप के बताते चले की भारत का स्वतंत्रता दिवस हर वर्ष 15 अगस्त को मनाया जाता है। सन् 1947 में इसी दिन भारत के निवासियों ने ब्रिटिश शासन से स्‍वतंत्रता प्राप्त की थी। यह भारत का राष्ट्रीय त्यौहार है।

प्रतिवर्ष इस दिन भारत के प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से देश को सम्बोधित करते हैं। 15 अगस्त 1947 के दिन भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने, दिल्ली में लाल किले के लाहौरी गेट के ऊपर, भारतीय राष्ट्रीय ध्वज फहराया था।

महात्मा गाँधी के नेतृत्व में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में लोगों ने काफी हद तक अहिंसक प्रतिरोध और सविनय अवज्ञा आंदोलनों में हिस्सा लिया। स्वतंत्रता के बाद ब्रिटिश भारत को धार्मिक आधार पर विभाजित किया गया, जिसमें भारत और पाकिस्तान का उदय हुआ।

इस दिन को झंडा फहराने के समारोह, परेड और सांस्कृतिक आयोजनों के साथ पूरे भारत में मनाया जाता है। भारतीय इस दिन अपनी पोशाक, सामान, घरों और वाहनों पर राष्ट्रीय ध्वज प्रदर्शित कर इस उत्सव को मनाते हैं और परिवार व दोस्तों के साथ देशभक्ति फिल्में देखते हैं, देशभक्ति के गीत सुनते हैं।

मेरे मुल्क की अपनी-अलग पहचान है, यहां कोई हिन्दू तो कोई मुसलमान है।
इसकी जितनी तारीफ करूं कम है क्यूंकि यह हमारा हिन्दुस्‍तान है।
ये मेरे वतन के लोगो तुम खूब लगा लो नारा।

Related Articles

Back to top button