समस्तीपुर: पंचायतवार आवंटित विकास के योजनाओं का जायजा अधिकारियों ने लिया

जिला अधिकारी योगेन्द्र सिंह के आदेश पर 14 बिंदुओं पर विकासोन्मुखी योजनाओं को लेकर जिला एवं स्थानीय अधिकारियों द्वारा जांच किया गया।

कल्याणपुर प्रखंड क्षेत्र में जांचकर्ता उप विकास आयुक्त अखिलेश प्रसाद सिंह ने रामभद्रपुर पंचायत में विकास की योजनाओं का जांच किया। जांच के दौरान मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना नल-जल क्रमशः वार्ड 09, 12, 14 व 15 में बंद पाया, वार्ड 8 के आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 249 में सेविका बेबी देवी द्वारा बच्चों के पोषाहार में अनियमितता बरतने को लेकर ग्रामीणों ने शिकायत किया, वहीं जन वितरण प्रणाली के दुकानदार क्रमशः वार्ड 7 के विभा देवी वार्ड 9 रामचंद्र डीलर एवं वार्ड 15 अशोक साहनी द्वारा लाभार्थियों को अधिक पैसे लेकर कम खाद्यान्न देने की शिकायत जताई, आवास योजना में पंचायत के बिचौलिए क्रमशः वार्ड 10 में मोहम्मद दुलारे, वार्ड 13 में कैलाश राम एवं वार्ड 16 में राजू कुमार द्वारा लाभार्थियों से आर्थिक दोहन करने की शिकायत ग्रामीणों द्वारा की गई। उक्त आशय की जानकारी मौके पर जगह-जगह मौजूद मुखिया अनीता देवी ने दी। 

वहीं दूसरी तरफ अंचलाधिकारी कमलेश कुमार ने अजना पंचायत में 14 बिंदुओं पर विकास का जायजा लिया। वार्ड 4 में नल-जल बंद पाया गया। मौके पर मुखिया अनीता कुमारी जगह-जगह मौजूद थीं। 

वहीं प्रखंड विकास पदाधिकारी धर्मवीर प्रभाकर ने वीरसिंहपुर पंचायत में विकास के कार्यों का जायजा लिया। जहां जांच में वार्ड 5 में आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 178 पिछले दो माह से नहीं खुलने की शिकायत ग्रामीणों ने जताई। वहीं ग्रामीण सूत्रों ने बताया कि पंचायत में किसी भी जन वितरण प्रणाली दुकानदार द्वारा पुर्जा नहीं दिए जाने की शिकायत प्रखंड विकास पदाधिकारी से किया गया है। जबकि प्रखंड विकास पदाधिकारी ने इसे एक सिरे से नकारते हुए कहा कि ऐसी कोई शिकायत नहीं मिली है।

पदाधिकारियों ने बताया कि प्रतिवेदन उच्चाधिकारियों को भेजा जा रहा है।

संपादिकृत ठाकुर वरुण कुमार

Related Articles

Back to top button