कैवर्त्त समाज के सर्वांगीण विकास एवं अधिकार की उठी मांग

कैवर्त्त समाज के सर्वांगीण विकास एवं अधिकार की उठी मांग
अखिल भारतीय कैवर्त्त कल्याण समिति की विस्तारित बैठक आयोजित
प्रो अरुण कुमार/जेटी न्यूज

मधुबनी।कैवर्त्त छात्रावास में चुल्हाई कामत की अध्यक्षता में विस्तारित बैठक का आयोजन किया गया।बैठक की शुरुआत में नवगठित राष्ट्रीय कार्यकारिणी के न‌ए राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनारायण भंडारी एवं राष्ट्रीय महामंत्री काशीनाथ भंडारी का सम्मान मधुबनी जिला समिति द्वारा पाग दोपटा से किया गया।
बैठक में कैवर्त्त/केवट (क‌उट) अतिपिछड़ा समाज के सर्वांगीण विकास के लिए शैक्षणिक आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण तथा राजनैतिक भागीदारी पर विस्तृत चर्चा की गई। वक्ताओं ने कहा हमारे संविधान में आरक्षण का प्रावधान है किन्तु आजादी के 75 वर्षों के बाद भी हमारे जाति एवं अतिपिछड़ा समाज की हालात में आशानुरूप सुधार नहीं हो पाया है।


अभी बिहार में नगर निकाय चुनाव पर माननीय पटना हाईकोर्ट ने बिहार सरकार और राज्य निर्वाचन आयोग की कार्यशैली पर सख्त नाराजगी जाहिर की गई। माननीय पटना हाईकोर्ट ने पिछड़ों के आरक्षण के मामले में माननीय सुप्रीम कोर्ट के फैसलों का अनुपालन न करने को गंभीरता से लेते हुए शहरी निकाय चुनाव पर रोक लगा दी है। माननीय पटना हाईकोर्ट का फैसला आने के बाद बिहार में राजनीतिक पार्टियां एक दुसरे पर आरोप प्रत्यारोप एवं धरना प्रदर्शन कर रही है जो एक सिर्फ दिखावा भर है। राजनीतिक पार्टियां के द्वारा धरना प्रदर्शन से अतिपिछड़ा समाज का कल्याण नहीं होने वाला है इसके लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार को संविधान निहित आरक्षण व्यवस्था पर ठोस निर्णय लेने की जरूरत है। अखिल भारतीय कैवर्त्त कल्याण समिति का मानना है कि माननीय न्यायालय का आदेश सर्वोपरि है जिसे सभी को मानना पड़ता है।मगर सरकार और राजनीतिक पार्टियों के हठधर्मिता के कारण अतिपिछड़ा समाज को परिणाम भुगतना पड़ा है जिसका ताजा उदाहरण बिहार का नगर निकाय चुनाव है।


बैठक में समिति के द्वारा ये भी निर्णय लिया गया कि संगठन को मजबूत एवं धारदार बनाया जाय। संगठन को मजबूती के लिए पंचायत स्तर तक विस्तार किया जाए और ज्यादा से ज्यादा युवा वर्ग को संगठन में जोड़ा जाए।
बैठक में समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री श्रीनारायण भंडारी राष्ट्रीय महामंत्री काशीनाथ भंडारी,संगठन सचिव सचिव सह प्रवक्ता संजय कुमार चौधरी प्रदेश अध्यक्ष चुल्हाई कामत, छात्रावास अधीक्षक देवकांत कामत , सुरेन्द्र कुमार चौधरी, पंकज चौधरी, रासबिहारी कामत, दिनेश्वर डरेडार, देवेन्द्र कुमार चौधरी,इन्द्र कुमार भंडारी, सुधीर चौधरी, रसिकलाल कामत मनोज कामत, पंकज कुमार चौधरी,राम औतार कामति, उमेश कामत, रंजीत कामत एवं समिति के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे

Related Articles

Back to top button