अड़ंगे का हाईवे:अब गिट्टी और बालू का संकट एनएच चौड़ा करने में आई बाधा

अड़ंगे का हाईवे:अब गिट्टी और बालू का संकट एनएच चौड़ा करने में आई बाधा

जेटी न्यूज

भागलपुर : जीराेमाइल से पीरपैंती के मिर्जाचाैकी के बीच एनएच-80 काे चाैड़ा कराने के काम में लगातार अड़चन आ रही है। लंबे समय से फाेरेस्ट क्लियरेंस के कारण मामला अटका हुआ था। अभी हाल में ही फाेरेस्ट क्लियरेंस मिल गया ताे फिर अतिक्रमण का अड़ंगा आ गया। इस दिशा में पहल की गई ताे अब निर्माण सामग्री के कारण बाधा आ रही है। निर्माण एजेंसी काे वर्कऑर्डर और लेटर ऑफ एक्सेपटेंस दे दिया गया है। एजेंसी काे दाे साल के अंदर काम पूरा करना है। लेकिन निर्माण सामग्री नहीं मिलने के कारण काम शुरू नहीं हाे पा रहा है।
झारखंड में खनन घाेटाला के खुलासे के बाद से मिर्जाचाैकी और पाकुड़ में पहाड़ से पत्थर काटने पर राेक लगा दी गई है। ऐसे में गिट्टी नहीं मिल पा रही है। बिहार में हाईकाेर्ट के आदेश के मुताबिक 25 दिसंबर से बालू खनन की अनुमति पर राेक लगने से भी समस्या हाेगी। निर्माण एजेंसी ने विभाग काे इसकी जानकारी दे दी है। संभावना जताई जा रही है कि 10 दिसंबर के बाद गिट्टी खनन पर लगी राेक हट सकती है। राेक से पहले बालू स्टाॅक करने की तैयारी चल रही है। लेेकिन निर्माण कब से शुरू हाेगा, अब तक स्थिति स्पष्ट नहीं है। अब नए साल में काम शुरू हाेने की दिशा में ठाेस पहल हाेने की संभावना है।

एनएच-80 के निर्माण में अतिक्रमण भी बाधा : सबाैर से कहलगांव के बीच एनएच के निर्माण में अतिक्रमण की बाधा भी अभी तक दूर नहीं हाे पाई है। हालांकि इस दिशा में लगातार पहल की जा रही है। सीओ की ओर से अतिक्रमित जमीन की मापी भी की गई है। जिन हिस्से में पहले निर्माण शुरू हाेगा, वहां से अतिक्रमण हटाया जाएगा। सबाैर से मिर्जाचाैकी के बीच इसी तरह से लगातार अतिक्रमण हटाने के साथ काम हाेगा।
जर्जर सड़क पर बनी रहती है जाम की स्थिति : अभी सबाैर से कहलगांव के बीच एनएच की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। सड़क जर्जर हाे चुकी है। कई जगहाें पर केवल गड्ढे ही गड्ढे हैं। इस सड़क से गुजरने पर धूल इतनी उड़ती है कि राहगीराें की सांस फूलने लगती है। बाइक सवार के दुर्घटनाग्रस्त हाेने की आशंका बनी रहती है। भारी वाहनाें के गड्ढे में फंसकर खराब हाेने की आशंका बनी रहती है। भारी वाहनाें के खराब हाेने से जाम की स्थिति बनी रहती है।
10 माह पहले लगा प्लांट, लेकिन अब तक नहीं शुरू हाे सका है चौड़ा करने का काम :
484.88 करोड़ रुपए की लागत से भागलपुर के जीराेमाइल से मिर्जाचाैकी के बीच करीब 60 किलाेमीटर लंबे एनएच काे चाैड़ा करने की याेजना है। बाबूपुर माेड़ तक सड़क काे 12 मीटर चाैड़ा करना है। जबकि बाकी हिस्से में 10 मीटर चाैड़ा करना है। अरुणाचल प्रदेश की टीटीसी इंफ्रा इंडिया और नागालैंड की जयजी कंस्ट्रक्शन काे संयुक्त रूप से ठेका मिला है। निर्माण एजेंसी ने कहलगांव में अनादिपुर के बभनगामा के पास फरवरी में ही प्लांट लगा दिया था। लेकिन बाधाओं के कारण निर्माण शुरू नहीं हाे सका।
इस बावत निर्माण एजेंसी के जीएम एसएस गाैतम ने बताया कि जीराेमाइल से मिर्जाचाैकी के बीच पुरानी सड़क काे खाेदकर हटाया जाएगा और उस पर फिर से निर्माण हाेगा। ऐसे में पहले निर्माण सामग्री चाहिए। लेकिन गिट्टी-पत्थर नहीं मिल रहे हैं। बालू पर भी संकट आने वाला है। निर्माण सामग्री उपलब्ध हाेने पर ही काम शुरू करेंगे।

Related Articles

Back to top button