अमोदेई शिव मंदिर के सामने एनएच 28 ए पर यात्री प्रतीक्षालय बनने से ग्रामीणों में नाराजगी, तत्काल प्रभाव से काम रोकने हेतु डीएम को दिया आवेदन

अमोदेई शिव मंदिर के सामने एनएच 28 ए पर यात्री प्रतीक्षालय बनने से ग्रामीणों में नाराजगी, तत्काल प्रभाव से काम रोकने हेतु डीएम को दिया आवेदन

हिंदू धर्मावलंबियों के आस्था के साथ इंजीनियर कर रहे हैं खिलवाड़

शिव मंदिर के सामने यात्री प्रतिक्षालय बनने से यात्री मंदिर के सामने पान व गुटखा आदि का पीत एवं अन्य कचरा फेंक सकते हैं
जेटी न्यूज

डी एन कुशवाहा

रामगढ़वा पूर्वी चंपारण- स्थानीय प्रखंड क्षेत्र के अमोदेई गांव के सामने एनएच 28A पर शिव मंदिर के सामने यात्री प्रतीक्षालय बनने से वहां के हिन्दू ग्रामीणों में काफी आक्रोश है। क्योंकि वहां शिवरात्रि के शुभ अवसर पर पंडाल इत्यादि लगाकर सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि का आयोजन होता है। साथ ही कई आयोजनों में मंदिर के आसपास मेला दुकानदार अपना दुकान लगाते हैं। वहां यात्री प्रतिक्षालय बन जाने से न तो पंडाल टांग कर कोई सांस्कृतिक कार्यक्रम हो सकता है और नहीं मेला दुकानदार अपना दुकान लगा सकते हैं। इसलिए आमोदेई गांव के हिन्दू ग्रामीणों ने इसका विरोध करते हुए एनएच 28 ए के इंजीनियर जो प्रतिक्षालय निर्माण कार्य करवा रहे हैं, उनसे आग्रह किया कि मंदिर परिसर से कुछ दूरी पर दक्षिण दिशा में या बगल में अवस्थित सरकारी विद्यालय के पास यात्री प्रतीक्षालय बनवाया जाए। लेकिन इंजीनियर ने उनकी एक न सुनी और दीवाल बनाने हेतु गड्ढे खुदवा दिया।

उसके बाद ग्रामीणों के द्वारा तुरंत स्थानीय थानाध्यक्ष एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी को सूचना दी गई। उक्त सूचना मिलते स्थानीय प्रशासन वहां पहुंचकर इंजीनियर से मंदिर के पास से अलग प्रतीक्षालय बनवाने की सलाह दी, तो इंजीनियर ने उन्हें जवाब दे दिया और बोला कि यही प्रतिक्षालय बनेगा। जिससे ग्रामीणों के अंदर काफी आक्रोश है। इस बाबत ग्रामीण चंदेश्वर प्रसाद गुप्ता, सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक कन्हैया प्रसाद तथा सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापक शत्रुघ्न प्रसाद सहित अन्य ग्रामीणों ने डी एम को लिखित आवेदन देकर तत्काल प्रभाव से काम रोकने और अन्यत्र प्रतीक्षालय बनवाने की मांग की है।

ज्ञात हो कि किसी मंदिर के सामने प्रतीक्षालय बनवाना वहां के हिन्दू धर्मावलंबियों के आस्था के साथ खिलवाड़ करना माना जा रहा है। क्योंकि यात्री प्रतीक्षालय यदि वहां बन जाता है तो वहां भिन्न-भिन्न प्रकार के लोग आकर बैठेंगे और पान का पीत तथा गुटका खाकर फेंक देंगे।साथ ही कचरा लगाएंगे जिससे मंदिर परिसर दूषित हो जाएगा। इसलिए प्रशासन को तत्काल प्रभाव से उस प्रतीक्षालय निर्माण कार्य को रोक कर अन्यत्र बनवाना चाहिए। यदि ऐसा नहीं होता है तो वहां की स्थिति काफी चिंतनीय लग रही है।

Related Articles

Back to top button