सेंट पॉल टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज बिरसिंहपुर में डी एल एड प्रथम वर्ष 2022-24 के नव नामांकित प्रशिक्षु का हुआ ओरियंटेशन प्रोग्राम

सेंट पॉल टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज बिरसिंहपुर में डी एल एड प्रथम वर्ष 2022-24 के नव नामांकित प्रशिक्षु का हुआ ओरियंटेशन प्रोग्राम
जे टी न्यूज

 

समस्तीपुर: सेंट पॉल टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज बिरसिंहपुर समस्तीपुर में डी एल एड प्रथम वर्ष 2022- 2024 के नव नामांकित प्रशिक्षुओं का ओरिएंटेशन कार्यक्रम किया गया महाविद्यालय के सचिव आदरणीय अविनाश कुमार, प्राचार्या डॉ रोली द्विवेदी एवं डीएलएड विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ ए पी सिंह ने संयुक्त रूप से छात्रों के स्वागत में दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्धघाटन किया। कार्यक्रम से पूर्व प्रथम वर्ष के छात्रों का वरिष्ठ छात्रों ने स्वागत किया ।

ओरिएंटेशन प्रोग्राम को महाविद्यालय के डीएलएड विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ ए पी सिंह ने छात्रों को अपने संबोधन में कॉलेज लाइफ के महत्व और कॉलेज की विशेषता एवं उपलब्धियों से अवगत कराया तथा छात्रों को उनके दायित्व व भविष्य में बेहतर लक्ष्य हासिल करने की प्रेरणा दी । उन्होंने कहा कि कठिन परिश्रम का अब भी कोई विकल्प नहीं है और यही मार्ग जीवन में सर्वोत्तम ऊंचाइयों तक ले जाता है । उन्होंने छात्रों को कॉलेज द्वारा किए गए विशेष कार्यो के बारे में भी जानकारी दी। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी सहायक प्राध्यापकों ने विषयों से औपचारिक परिचय कराते हुए सिलेब्स और पाठ्यक्रम संबंधी जानकारी पीपीटी के माध्यम से दी। पाठ्यक्रम एवं कॉलेज में चलने वाली साल भर की गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने छात्रों से वैश्विक संभावनाओं के बारे में भी चर्चा की। महाविद्यालय के सचिव अविनाश कुमार ने छात्रों को शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए समझाया कि शिक्षा वह माध्यम है जिसके द्वारा न सिर्फ अपना विकास करती है बल्कि पूरा समाज उससे सुव्यवस्थित होता है ,कक्षाओं में उपस्थिति की अनिवार्यता, और महाविद्यालय से संबंधित प्रशासनिक प्रबंधन पर चर्चा की कहा कि यह संस्थान कुशल शिक्षक तैयार करने के लिए कटिबद्ध है।

धन्यवाद ज्ञापन महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ रोली द्विवेदी ने दिया इन्होंने महाविद्यालय के कार्य संस्कृति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि शिक्षा के माध्यम से ही व्यक्ति अपना भविष्य और कैरियर बनाता है। शिक्षा ही उसे आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करती है ।
ओरिएंटेशन प्रोग्राम कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक आदित्य प्रकाश ने किया ,इस ओरियंटेशन प्रोग्राम कार्यक्रम में महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक मनोज कुमार, नंदेश कुमार ठाकुर ,अर्पणा कुमारी, मीना कुमारी ,मिथिलेश कुमार, अवनीत कुमार ,संजीव कुमार, शिप्रा कुमारी, नंद किशोर कुमार, पार्थो घोष ,लाइब्रेरियन रोशन कुमार ,कॉलेज कर्मचारी कुमार सौरव, सहित नव नामांकित सभी प्रशिक्षुओं की उपस्थित रही।

Related Articles

Back to top button