महावीर झंडा मेला के सातवें दिन दंगल और महिला कुश्ती प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

महावीर झंडा मेला के सातवें दिन दंगल और महिला कुश्ती प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

जेटी न्यूज/मधुबनी नगर

मधुबनी जिला के जयनगर में स्थित कमलाबाड़ी के धौली टोल में 8 दिवसीय महावीर झंडा मेला का आयोजन किया गया।इस कड़ी में आज सातवें दिन महावीर झंडा मेला परिसर में दंगल एवं महिला कुश्ती प्रतियोगिता का शुभारंभ समाजसेवी संतोष झा,ब्रज किशोरा यादव,जामुन चौधरी,प्रदीप प्रभाकर, बेलही पश्चिम पंचायत के मुखिया रामदास हजरा,पूर्व प्रमुख सूर्यनाथ यादव,पूर्व मुखियाभोला यादव,भोगी यादव,झगरू यादव ने संयुक्त रूप से किया।कार्यक्रम को संबोधित करते हुए संतोष झा ने कहा कि महावीरी झंडा आध्यात्मिक बोध कराता है।महावीर हनुमान वीरता के प्रतीक हैं। महावीर हनुमान की वीरता रामायण में भी वर्णित है।

 

समय-समय पर धार्मिक अनुष्ठान जरूरी है। धार्मिक अनुष्ठान से सामाजिक सद्भाव व शांति बनी रहती है। महावीरी झंडा महोत्सव हमारी आध्यात्मिक इतिहास को याद दिलाता है। सभी जाति व धर्म के लोग एकसाथ मिलकर महावीरी झंडा महोत्सव व मेला का आयोजन करते हैं जो हमारी एकता का प्रतीक है।इस मौके पर बृज किशोर यादव ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में इस तरह का कार्यक्रम का आयोजन एक बेहतर कदम है। इससे समाज में जागरूकता आती है। उन्होंने आयोजन समिति तथा दंगल में पहुंचे पहलवानों के हौसला को भी बढ़ाया।वही जामुन चौधरी ने कहा कि पूजा पाठ से मन को काफी शांति मिलती है। हर धर्म के लोग अपने- अपने रीति रीवाज के अनुसार पूजा अर्चना करते है। उन्होंने युवाओं के इस कदम की काफी सराहना किया।कमिटी के सदस्यों ने कहा कि प्रतिवर्ष की भाँति इस वर्ष भी कई तरह के मनोरंजन के कार्यक्रम यहां रखें गए हैं।

साथ ही इस विराट दंगल में अंतरराष्ट्रीय पहलवान, पंजाब, दिल्ली हरियाणा एवं बनारस के साथ ही भारत और नेपाल के नामचीन महिला एवं पुरुष पहलवान भाग ले रहे हैं। धूमधाम से इस 8 दिवसीय मेला को मनाया जा रहा है।मेला परिसर में ब्रेक डांस, मौत का कुआं, नाव झूला एवं बच्चों के मनोरंजन हेतु कई चीजों की व्यवस्था की गई है।इस मौके पर हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे।बता दे कि आज दंगल और महिला कुश्ती प्रतियोगिता का सेमीफाइनल कार्यक्रम है और कल मंगलवार को फ़ाइनल प्रतियोगिता होगा

Related Articles

Back to top button