जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में अनुश्रवण समिति की दूसरी बैठक का आयोजन

जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में अनुश्रवण समिति की दूसरी बैठक का आयोजन
जे टी न्यूज

 

समस्तीपुर: समाहरणालय सभाकक्ष समस्तीपुर में जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह की अध्यक्षता में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत गठित जिला स्तरीय सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की दूसरी बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक की शुरुआत सभी माननीय उपस्थित सदस्यों के परिचय के साथ शुरू हुआ । बैठक का संचालन जिला कल्याण पदाधिकारी के द्वारा किया गया। बैठक में पिछले बैठकों का अनुपालन और इस बैठक के एजेंडा पर कंडिकावार विस्तृत चर्चा की गई। पुलिस अधीक्षक विनय कुमार तिवारी के द्वारा कम कनविक्शन होने के कारण पूछे जाने पर विशेष लोक अभियोजक एससी-एसटी एक्ट जामुन दास द्वारा बताया गया कि कोर्ट में गवाह अपने बयान से बदल जाते हैं, केस करने के दौरान कुछ अलग और कोर्ट में कुछ अलग गवाही देते हैं। पुलिस अधीक्षक द्वारा इसके पीछे की मंशा क्या है और क्यों वह संधि कर लेते हैं ऐसा पूछा गया इसके जवाब में विशेष लोक अभियोजक ने सुरक्षा की कमी को विशेष कारण बताया। उनके द्वारा यह बताया कि पीड़ित हमारे पास नहीं आते हैं और सीधे कंप्रोमाइज कर लेते हैं। पुलिस अधीक्षक द्वारा इसको रोके जाने के लिए बेल कैंसिल करवाने और अगली बैठक में इसके प्रभाव को जांचने का निर्देश दिया गया। बैठक में अगले एजेंडे महिला थाना से जुड़े मामलों पर भी विचार किया गया।


बैठक में अनुश्रवण समिति के सदस्य रामदेव महतो द्वारा जिले में कई सामुदायिक भवनों का संपर्क सड़क से जुड़ा ना होने का मामला भी उठाया गया। समस्तीपुर प्रखंड के रूपनारायणपुर बेला में वार्ड नंबर 5 में मिनी अंबेडकर भवन के ऊपर से गुजरने वाली 33000 के हाई वोल्टेज तार को बड़ा पुल के सहारे ऊंचा उठाने का मामला पुनः बैठक में उठाया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा इसे ठीक कराने का निर्देश कार्यपालक अभियंता, विद्युत को दिया गया। बैठक में आंगनवाड़ी केंद्रों में मिलने वाले पोषण युक्त भोजन और नामांकन के अनुसार उपस्थिति नहीं होने के विषय में डीपीओ आईसीडीएस द्वारा बताया गया इन मामलों की जांच की जा रही है। अजय कुमार विधायक विभूतिपुर द्वारा बताया गया कि सीडीपीओ द्वारा आंगनवाड़ी केंद्र के संचालन में अनियमितता की बात उठाई गई। उपमहापौर रामबालक पासवान द्वारा इसकी जांच या औचक निरीक्षण अनुमंडल स्तरीय पदाधिकारियों से कराने का सुझाव दिया गया। इसके अलावा सेविका के चयन के उपरांत नियुक्ति में हो रही देरी की ओर भी ध्यान आकर्षित कराया गया। रोसड़ा विधायक, वीरेंद्र कुमार द्वारा कहा गया कि समाज के सबसे अंतिम पायदान पर मुसहर समुदाय के लोग हैं इस समुदाय के टोला में एक भी मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र नहीं है इसे बनाने का प्रस्ताव उनके द्वारा किया गया।


जिला कल्याण पदाधिकारी द्वारा बैठक के अगले एजेंडे में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम का प्रचार प्रसार पूरे जिले में प्रखंड स्तर पर कैंप लगाकर करने का कार्यक्रम रखा गया। जिला पदाधिकारी द्वारा इसे संशोधित कर सभी प्रखंडों में कर लेने का निर्देश दिया गया। बैठक के अगले एजेंडे अंतरजातीय विवाह और मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का लाभ के संबंध में जरूरी कदम उठाने का निर्देश संबंधित विभाग को दिया गया। विभूतिपुर के विधायक अजय कुमार द्वारा भूदान पर्चा धारियों को दखल दिलाने के लिए इस विषय पर चर्चा किया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा अगली बैठक में राजस्व अधिकारी से भी रिपोर्ट लेने का निर्देश दिया गया। बैठक में उप महापौर समस्तीपुर द्वारा कई महादलित बस्तियों के संपर्क सड़क से नहीं जुड़े होने का मुद्दा भी उठाया गया। रोसरा विधायक वीरेंद्र कुमार द्वारा जिले में अनुसूचित जाति से संबंधित छात्रावासों और आवासीय विद्यालयों के बारे में जानकारी मांगी गई जिसके जवाब में जिला कल्याण पदाधिकारी द्वारा विस्तृत ब्योरा उपलब्ध कराया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा सामुदायिक भवन सह वर्क शेड के विषय में भी जानकारी मांगी गई ।

जिला कल्याण पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि 15 सामुदायिक भवन सह वर्क शेड महादलित विकास मिशन द्वारा स्वीकृत किया गया है । समिति के सदस्य रामदेव महतो द्वारा शराबबंदी कानून के विषय में मुद्दा उठाया गया की ताड़ से ताड़ी निकाल कर नीरा उत्पादन करने वाले लाइसेंस धारियों और इससे जुड़े गिरफ्तारियो का कमेटी बनाकर जांच करवा लेने का आग्रह जिला पदाधिकारी से किया गया। Sc-st थाना को सुविधा संपन्न और सशक्त बनाने की जरूरत पर उपमहापौर समस्तीपुर द्वारा जोर दिया गया ।जिन थानों में पेयजल की समस्या है उसे ठीक कराने का निर्देश कार्यपालक अभियंता, पीएचईडी को दिया गया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन से जिला कल्याण पदाधिकारी द्वारा किया गया ।


इस बैठक में विधायक रोसरा, विधायक विभूतिपुर, उपमहापौर समस्तीपुर नगर निगम , पुलिस अधीक्षक, पुलिस उपाधीक्षक (मुo)समस्तीपुर, जिला कल्याण पदाधिकारी, डीपीओ आईसीडीएस, अंचलाधिकारी हसनपुर, सहायक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग रोसड़ा, नोडल पदाधिकारी अत्याचार निवारण अधिनियम, प्रखंड कल्याण हसनपुर, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी मोरवा, विशेष लोक अभियोजक अत्याचार निवारण समिति, माननीय सदस्य रामदेव महतो, हरिश्चंद्र राम, बिंदेश्वर राम इत्यादि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button