जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला 51वां स्थापना दिवस समारोह से संबंधित समीक्षात्मक बैठक

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला 51वां स्थापना दिवस समारोह से संबंधित समीक्षात्मक बैठक
जे टी न्यूज़

समस्तीपुर: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला 51वां स्थापना दिवस समारोह* की पूर्व तैयारी से संबंधित समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय स्थित कार्यालय प्रकोष्ठ में की गई।

बैठक में अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, प्रभारी पदाधिकारी सामान्य प्रशाखा, जिला शिक्षा पदाधिकारी, सहायक निदेशक उद्यान, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला कल्याण पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण, विशेष कार्य पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, जिला परिवहन पदाधिकारी, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा, प्रभारी पदाधिकारी राजस्व शाखा, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता आरसीडी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, डीपीएम जीविका, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मुख्यालय, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, डीपीओ आईसीडीएस एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा निम्नांकित निर्देश दिए गए एवं बैठक की तैयारी से संबंधित बिंदुओं पर निर्णय लिया गया।

इस बार समस्तीपुर जिला 50 वर्ष पूरे कर 51वाँ स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

स्थापना दिवस के संपूर्ण तैयारी एवं समारोह की विधि व्यवस्था हेतु नोडल पदाधिकारी के रूप में उप विकास आयुक्त समस्तीपुर को नामित किया गया।

विकास- सह- स्वच्छता मार्च*


विकास- सह- स्वच्छता मार्च के आयोजन के लिए अनुमंडल पदाधिकारी समस्तीपुर, जिला शिक्षा पदाधिकारी एवं उप विकास आयुक्त को कमेटी गठित करने हेतु निर्देशित किया गया।
कचरा प्रसंस्करण (वेस्ट डिस्पोजल) से संबंधित बैनर व पोस्टर लगवाने एवं स्वच्छता मार्च में शामिल करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिया गया।

उद्घाटन*


जिला स्थापना दिवस का उद्घाटन दिनांक 14/11/2022 को किया जाना निर्धारित है। इसके शुभ अवसर पर उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि हेतु जिला के प्रभारी मंत्री एवं सभी गणमान्य लोगों को आमंत्रित करने का निर्देश उपस्थित पदाधिकारियों को दिया गया।

विशिष्ट व्यक्तियों का सम्मान*
उद्घाटन के समय राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन करने वाले जिला के खिलाड़ियों/व्यक्तियों, जिला में पदस्थापित पदाधिकारियों/ कर्मचारियों के द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य के लिए सामाजिक कार्यकर्ता को मोमेंटो एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करने का निर्णय लिया गया। सभी अनुमंडल पदाधिकारी अपने अपने क्षेत्र से ऐसे ख्याति प्राप्त खिलाड़ियों/व्यक्तियों की सूची तैयार कर उपलब्ध कराएंगे।

मंच एवं पंडाल*
उद्घाटन मंच एवं आगंतुकों को बैठने हेतु पंडाल का निर्माण ससमय कराने हेतु निर्देशित किया गया।

चित्रकला/निबंध/प्रतियोगिता*
नो प्लास्टिक यूज,स्वच्छता, दहेज प्रथा, बाल विवाह, जल जीवन हरियाली इत्यादि से संबंधित चित्रकला/निबंध कराने का निर्णय लिया गया।
चित्रकला/निबंध में प्रतिभागियों का चयन पहले अनुमंडल स्तर पर किया जाएगा। सर्वश्रेष्ठ को जिला स्तर पर पुरस्कृत किया जाएगा।

पशुपालन प्रतिस्पर्धा*
इस अवसर पर उन्नत नस्ल के गायों के बीच प्रतियोगिता कराने का निर्णय लिया गया। इसके लिए जिला पशुपालन पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि गाय पालकों से संपर्क कर अच्छे नस्ल की गायों को प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु बुलाया जाए। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले सर्वश्रेष्ठ तीन उन्नत नस्ल की गायों का चयन किया जाएगा एवं गाय पालकों को पुरस्कृत किया जाएगा।

खेल का आयोजन*


पटेल मैदान के अलग-अलग चिन्हित भागों में मिनी मैराथन के साथ साथ वॉलीबॉल और बैडमिंटन खेल प्रतियोगिता करवाने का निर्देश जिला खेल पदाधिकारी को दिया गया। इसके साथ ही फिजिकली हैंडिकैप्ड (दिव्यांग), वृद्धजन और ट्रांसजेंडर समुदायों के लिए भी कम से कम एक- एक खेल अलग से करवाने का निर्देश दिया गया।
वरिष्ठ नागरिक,बच्चे,खिलाड़ी, सभी स्तर के लोगों के लिए अलग-अलग तरह के खेलों (यथा ब्लाइंड क्रिकेट, ट्राइसाइकिल रेस, सुडोकू, आदि) का आयोजन करने का निर्देश जिला खेल पदाधिकारी को दिया गया।

रंगोली*


रंगोली प्रतियोगिता हेतु जिले की स्थापना/थीम संबंधित विषयों पर प्रतियोगिता करवाने का निर्देश डीपीओ आईसीडीएस को दिया गया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम*
इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम करवाने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी समस्तीपुर सदर को दिया गया।

खाद्य एवं पेय पदार्थ*
जिला स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर पटेल मैदान में खाद्य एवं पेय पदार्थों का स्टॉल लगवाने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया। खाद्य दुकानों को चिन्हित कर स्टॉल लगाने हेतु विकास शाखा प्रभारी को निर्देशित किया गया।

पुस्तक मेला*
जिला स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर पटेल मैदान में पुस्तक मेला लगाने का निर्णय लिया गया। पुस्तक मेला की संपूर्ण व्यवस्था हेतु जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित किया गया।

स्वास्थ्य शिविर*
हेल्थ चेकअप, रक्तदान शिविर इत्यादि स्वास्थ्य से संबंधित कैंप लगवाने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया गया।

पेयजल की व्यवस्था*
इस अवसर पर पटेल मैदान में सुबह से ही एक टैंकर पीने योग्य पानी की व्यवस्था कार्यपालक अभियंता पीएचइडी समस्तीपुर को कराने का निर्देश दिया गया।

श्रम संसाधन*
स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर ई- श्रम कार्ड का स्टॉल एवं अन्य संबंधित विभागों से संबंधित योजनाएं जिसे दिखलाया जा सके का स्टॉल लगवाने का निर्देश श्रम अधीक्षक समस्तीपुर को दिया गया।

 

इस अवसर पर जिला निर्वाचन प्रशाखा को वैसे बीएलओ जिनके क्षेत्र में वोटर लिस्ट में सेक्स अनुपात अच्छा है*, उन्हें पुरस्कृत करने हेतु निर्देश दिया गया।

बाल विवाह/दहेज उन्मूलन हेतु ज्यादा जागरूकता, निबंध लेखन प्रतियोगिता इत्यादि, सरकार द्वारा जारी योजनाओं पर, छात्रावास के विद्यार्थियों के बीच खेल का आयोजन, सामूहिक गान इत्यादि करवाने का निर्देश जिला कल्याण पदाधिकारी को दिया गया।

ट्राई साइकिल रेस* करवाने का निर्देश सहायक निदेशक दिव्यांगजन सशक्तिकरण कोषांग की दिया गया।

साथ ही लक्ष्मीबाई योजना के लाभुकों के बीच कार्यक्रम इत्यादि करवाने हेतु सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा को निर्देशित किया गया।

सेविका/सहायिका/बच्चों के गार्जियन के बीच प्रतियोगिता करवाने एवं सरकार की योजनाओं से संबंधित अवेयरनेस करवाने/ बच्चों के बीच पोशाक वितरण इत्यादि करवाने का निर्देश जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, आईसीडीएस को दिया गया।

राइस फोर्टीफिकेशन* संबंधित गतिविधि करवाने हेतु जिला प्रबंधक, राज्य खाद्य निगम को निर्देशित किया गया।

जिला स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर किसान चौपाल करवाने, कृषि यांत्रिकीकरण की जानकारी,* वर्मी कंपोस्ट की जानकारी, अन्य स्टेकहोल्डर्स के साथ बच्चों के कार्यक्रम यथा निबंध प्रतियोगिता इत्यादि करवाने का निर्देश जिला कृषि,उद्यान एवं आत्मा के प्रभारी पदाधिकारी को दिया गया।

मत्स्य संबंधित एवं सरकारी योजना संबंधित गतिविधि करवाने का निर्देश जिला मत्स्य पदाधिकारी को दिया गया।

नशा मुक्ति हेतु जीविका के मदद से गतिविधि करवाने का निर्देश अधीक्षक मद्य निषेध को दिया गया।

बैंकिंग योजनाओं की जानकारी, उद्योगों का विकास में भूमिका से संबंधित प्रदर्शनी करवाने का निर्देश महाप्रबंधक, जिला उद्योग केंद्र समस्तीपुर को दिया गया।

बैंकिंग, फाइनेंशियल/साइबर सिक्योरिटी, बैंकिंग फ्रॉड से कैसे बचे,* इत्यादि जागरूकता की गतिविधि करवाने का निर्देश अग्रणी बैंक प्रबंधक, समस्तीपुर को दिया गया।
समस्तीपुर स्थित सभी बैंक शाखाओं में जिस बैंक के द्वारा सबसे ज्यादा ऋण सुविधा दी गई है, उन्हें स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर पुरस्कृत करने हेतु भी अग्रणी बैंक प्रबंधक को निर्देशित किया गया।

सभी मिलरों के बीच खाद्यान्न/नई तकनीक के विषय पर निबंध प्रतियोगिता करवाने, यांत्रिकीकरण की जानकारी देने आदि गतिविधि करवाने हेतु जिला सहकारिता पदाधिकारी, समस्तीपुर को दिया गया।

सड़क सुरक्षा* के विषय पर निबंध लेखन प्रतियोगिता सभी रोड सेफ्टी एंबेसडर के बीच करवाने का निदेश प्रभारी जिला परिवहन पदाधिकारी, समस्तीपुर को दिया गया।

सभी तकनीकी विभाग के अभियंताओं को अपने विभाग अंतर्गत एक गतिविधि करवाने हेतु निर्देशित किया गया।

विभाग से संबंधित, कार्यान्वित योजनाओं से संबंधित गतिविधि/ प्रतियोगिता करवाने का निर्देश जिला पंचायती राज पदाधिकारी को दिया गया।

 

पुलिस कर्मियों के बीच महिला एवं पुरुष वर्ग में वेटलिफ्टिंग/रंगोली प्रतियोगिता/ पुलिस बनाम पत्रकार का टग ऑफ वार जैसे कार्यक्रम* कराने का निदेश पुलिस उपाधीक्षक, मुख्यालय को दिया गया।

*इ-स्मारिका* तैयार करने का निर्देश अनुमंडल पदाधिकारी, समस्तीपुर सदर को दिया गया।

सभी संबंधित पदाधिकारियों को कार्ययोजना/कार्यक्रम स्थल के साथ अगली बैठक में आने का निर्देश दिया गया।

Related Articles

Back to top button