कुलसचिव डॉ घनश्याम राय द्वारा शुक्रवार को दो महाविद्यालयों का औचक निरीक्षण

कुलसचिव डॉ घनश्याम राय द्वारा शुक्रवार को दो महाविद्यालयों का औचक निरीक्षण


जे टी न्यूज़ ,पूर्णिया : पूर्णिया विश्वविद्यालय, पूर्णिया के कुलसचिव डॉ घनश्याम राय शुक्रवार को उच्च शिक्षा विभाग, बिहार सरकार के निदेशानुसार और कुलपति प्रोफेसर राजनाथ यादव के आदेशानुसार गर्वनमेंट डिग्री कॉलेज,धमदाहा और वीरनारायण चन्द सम्बद्ध महाविद्यालय, धमदाहा का औचक निरीक्षण किया। सर्वप्रथम 10.45 बजे कुलसचिव गर्वनमेंट डिग्री कॉलेज, धमदाहा पहुंचे। भारी बारिश हो रही थी। एक भी शिक्षक उपस्थित नहीं थे। कुछ आउटर्सोसिंग कर्मी उपस्थित थे। पंद्रह मिनट बाद तीन अतिथि शिक्षक उपस्थित हुए। उन्होंने बताया कि यहां वर्ग का संचालन बारह बजे से शुरू होता है। बारिश की वजह से छात्र छात्राओं की संख्या नगण्य है। कॉलेज में कुल 51 पद स्वीकृत हैं। प्रभारी प्राचार्य सहित कुल चार अतिथि शिक्षक कार्यरत हैं। उन्नीस विषयों की मान्यता प्राप्त है। कुलसचिव के प्रस्थान करने के समय तक प्रभारी प्राचार्य उपस्थित नहीं हो सके थे। क्लास रूम,बेंच, डेस्क, आदि की सुविधा पर्याप्त है।

साफ सफाई,वाश रूम अच्छी अवस्था में पायी गई। एक घंटा बाद कुलसचिव बी एम सी कॉलेज, धमदाहा पहुंचे। वहां उपस्थिति पंजी के अनुसार शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मी उपस्थित थे। राजनीति विज्ञान, गृह विज्ञान, संगीत, मनोविज्ञान के क्लास चल रहे थे। कुलसचिव डॉ राय ने राजनीति विज्ञान के प्रथम वर्ष के क्लास के छात्रों को भारतीय संविधान की प्रस्तावना, मौलिक अधिकार, मौलिक कर्तव्य, राज्य के नीति निर्देशक तत्व आदि के बारे में बताया। कुलसचिव स्वयं राजनीति विज्ञान के प्राध्यापक हैं और संयोगवश राजनीति विज्ञान का रूटीन के मुताबिक क्लास चल रहा था। विभाग का निदेश भी है कि निरीक्षण के दौरान निरीक्षणकर्ता संबंधित विषय का क्लास भी संचालित करें। कुलसचिव ने बीएमसी कॉलेज के लेखा शाखा, परीक्षा विभाग, पुस्तकालय का भी निरीक्षण किया। महाविद्यालय में आधारभूत संरचना पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है।वाश रूम, यूरिनल, साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था पायी गई।

कुलसचिव ने शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे राज्य में जितने शिक्षक संस्थान हैं,वे सभी समाज के दान और सहयोग से खुला है। आज भी सम्बद्ध महाविद्यालयों में कार्य कर रहे कर्मी योगदान हीं दे रहे हैं। उन्होंने सभी कर्मियों से कहा कि वे अपना अपना सर्विस बुक शीघ्र तैयार कर लें। नैक की तैयारी के लिए प्रयास शुरू करने का निदेश दिया। आपसी कलह से समस्याओं का समाधान नहीं होता है। कुलसचिव ने कहा कि 26 सितंबर को बीएमसी कॉलेज,धमदाहा का उच्च शिक्षा विभाग, पटना में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन है। प्राचार्य,अध्यक्ष, सचिव सहित शासी निकाय के सभी सदस्यों को उपस्थित रहकर पीपीटी प्रस्तुत करना है।
ज्ञातव्य हो विभाग के आदेशानुसार सप्ताह में एक महाविद्यालय का तीन बार निरीक्षण कर रिपोर्ट सुर्पुद करना है।

Related Articles

Back to top button