अफवाहों से बचें भीड़ का हिस्सा न बनें -शिक्षक

अफवाहों से बचें भीड़ का हिस्सा न बनें -शिक्षक
विद्यालयों में सुरक्षित शनिवार के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित किए गए
जे टी न्यूज़, खानपुर/समस्तीपुर : मुख्यमंत्री विद्यालय सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत सुरक्षित शनिवार की वार्षिक समय सारणी (वैगन व्हील) के अनुसार नवंबर माह के प्रथम शनिवार को मानव जनित आपदा जो भीड़ के उचित प्रबंध नहीं होने के कारण होती है। वह भगदड़,दिवाली, छठ पर्व, मुहर्रम अनेक प्रकार के जुलूस या मेलों में जहां भारी भीड़ जमा हो जाती है,वहां भगदड़ जैसी आपदा आने की पूरी संभावना होती है। भगदड़ से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए इसका उचित प्रबंधन करना आवश्यक है। इसके बारे में जरूरी जानकारी तथा क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए तथा क्या करें और क्या ना करें, इसके बारे में प्रखंडाधीन सभी विद्यालयों के फोकल शिक्षक द्वारा बच्चों को जानकारी दिया गया। इसी क्रम में मध्य विद्यालय रेबड़ा गोटियाही के फोकल शिक्षक लाल बाबू ने भीड़ भार और भगदड़ से बचाव हेतु बच्चों को जागरूक करते हुए कहा कि इस स्थिति में किसी भी तरह के अफवाह से सचेत रहने की जरूरत है।

किसी भी परिस्थिति में हमें भीड़ का हिस्सा नहीं बनना चाहिए।साथ हीं दीपावली के समय हमें पटाखों से परहेज करते हुए दूर रहना चाहिए।इससे जहां एक तरफ वातावरण को दूषित होने से बचाया जा सकता है वहीं दूसरी ओर बेकार के खर्चे से भी बचाव होगा।उन्होंने बताया कि छठ पर्व के दौरान कभी कभी लोग गहरे पानी में जाने पर डूब जाते हैं।अतः पानी की गहराई सुनिश्चित करने के उपरांत ही हमें छठ घाट पर पानी में जाना चाहिए।साथ हीं छठ घाटों पर रस्सी,जाल,लाल कपड़ा एवं बांस के मदद से गहरे पानी एवं गड्ढे को चिन्हित कर देना चाहिए।ताकि लोग अपनी बचाव कर सकें।
मौके पर प्रधानाध्यापक राकेशचंद्र अरुण,मुकेश कुमार, नईमुन नेशा,ज्ञानशंकर प्रसाद,कैलाश सहनी,शिक्षा सेवक रामबिलास मांझी,कंप्यूटर शिक्षक अनुज कुमार,बाल संसद के प्रधानमंत्री निरंजन कुमार,उप प्रधानमंत्री निधि कुमारी,बाल प्रेरक सीमा कुमारी,बॉबी कुमारी,बाल सुरक्षा मंत्री विवेक कुमार,मीना मंच की रानी कुमारी,रौशनी कुमारी सहित दर्जनों छात्र छात्राएं उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button