विभागाध्यक्ष प्रो० उमेश कुमार की अध्यक्षता में विकसित भारत@2047 युवाओं की आवाज’ कार्यक्रम

विभागाध्यक्ष प्रो० उमेश कुमार की अध्यक्षता में विकसित भारत@2047 युवाओं की आवाज’ कार्यक्रम

जे टी न्यूज, दरभंगा:

विश्वविद्यालय हिन्दी विभाग, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा में विभागाध्यक्ष प्रो० उमेश कुमार की अध्यक्षता में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा चलाये जा रहे ‘विकसित भारत@2047 युवाओं की आवाज’ कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 2047 तक हम किस प्रकार समुन्नत हो सकते हैं? इस संबंध में उन्होंने छात्रों के बीच ” हम सशक्त भारत की कल्पना को कैसे साकार कर सकते हैं?” विषय पर परिचर्चा आयोजित की जिसमें लगभग 40 छात्र-छात्राओं ने अपनी सहभागिता दी।

इस अवसर पर 23/12/23 तक होने वाले कार्यक्रमों में संपन्न और टिकाऊ अर्थव्यवस्था, प्राकृतिक संसाधनों का सही उपयोग, जीवन को प्रभावित करने वाले उद्योग को बढ़ावा, स्थानीय लोक कलाओं को बढ़ावा, विज्ञान एवं तकनीकी क्षेत्र में नई खोज, न्यायिक एवं लोक सुरक्षा, समाज कल्याण एवं विकास, लोक स्वास्थ्य, उपयोगी सुविधायें एवं सेवाओं या समाधानों को लाने की प्रक्रिया में सकारात्मक प्रभाव की समीक्षा आदि विषयों पर परिचर्चायें होंगीं ।इस परिप्रेक्ष्य में विकसित भारत 2047 के उत्स को खोजा जा सकता है। इस अवसर पर

विभाग के सह-प्राचार्य डॉ० आनंद प्रकाश गुप्ता ने कहा कि भारत एक विकसित देश तभी हो सकता है जब यहाँ के युवा सभी क्षेत्रों में आगे बढ़े और देश को आगे बढ़ाने में अपनी सहभागिता को सुनिश्चित करेंगे। डॉ मंजरी खरे ने कहा कि भारत ऐसा देश है जहाँ पर युवाओं की जनसंख्या सबसे अधिक है अगर यहाँ के युवा अपनी सकरामक सोच से बहुत कुछ कर सकते है।

इस अवसर पर विभाग के शोधार्थी दुर्गानंद ठाकुर, मलय निरव, रोहित कुमार, सुभद्रा कुमारी, खुशबू कुमारी, बेबी कुमारी, एवं छात्र दीपक कुमार ने अपना सार्थक विचार व्यक्त किये ।

Pallawi kumari

Related Articles

Back to top button