जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह के द्वारा सहकारिता एवम आपूर्ति विभाग के प्रगति की समीक्षा की गई

जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह के द्वारा सहकारिता एवम आपूर्ति विभाग के प्रगति की समीक्षा की गई

 

जे टी न्यूज, समस्तीपुर: जिला पदाधिकारी योगेंद्र सिंह के द्वारा सहकारिता एवम आपूर्ति विभाग की प्रगति की समीक्षा समाहरणालय सभागार में की गई। जिला सहकारिता पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि धान क्रय हेतु आवेदन किए गए किसानों की संख्या 7309 है जिनमें से 1114 किसानों से 8434 मैट्रिक टन धान का क्रय किया जा चुका है। इनमे से 687 किसानों के बैंक खाते में 11 करोड़ 31 लाख 64 हजार रुपए का भुगतान किया जा चुका है। बताते चलें की धान अधिप्राप्ति हेतु कुल 319 पैक्सो का चयन किया है, उनमें से 245 पैक्स क्रियाशील है तथा धान अधिप्राप्ति की अंतिम तिथि 15 फरवरी है। जिला पदाधिकारी के द्वारा अक्रियाशील समितियों को क्रियाशील करने का निर्देश दिया गया। समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिले के सभी चयनित पैक्स का मिलरो के साथ संबद्ध करने की प्रकिया पूर्ण कर ली गई है।जिलाा

पदाधिकारी के द्वारा डीएम एसएफसी को इस सप्ताह सीएमआर चावल राज्य खाद्य निगम को आपूर्ति करने का निर्देश दिया गया। प्रखंड सहकारिता विभाग के पदाधिकारियों का प्रशिक्षण सहकारिता विभाग के द्वारा कराया जा रहा है,इस कारण धान की अधिप्राप्ति प्रभावित हो रही है,इस संबंध में विभाग को पत्र लिखने का निर्देश जिला पदाधिकारी के द्वारा जिला सहकारिता पदाधिकारी को दिया गया।

जिला पदाधिकारी के द्वारा सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को पैक्स गोदामों का औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया। सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारियों को क्रय किए धान का भुगतान करने का निर्देश दिया गया। जिला पदाधिकारी के द्वारा धान अधिप्राप्ति से संबंधित शिकायतों का निष्पादन करने का निर्देश जिला सहकारिता पदाधिकारी को दिया गया। एफसीआई गोदाम के पास ट्रक लाइन लगाकर खड़े रहते है,जिससे आवागमन में काफी परेशानी होती है,जिला पदाधिकारी के द्वारा रोड पर ट्रक नही लगे,इसका अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश डीएम एसएफसी को दिया गया। बिहार राज्य सब्जी प्रसंस्करण एवम विपरण सहकारी संघ के माध्यम से क्रय की गई सब्जियों के मात्रा की समीक्षा प्रखंड सहकारिता पदाधिकारियों से की गई । इसमें मोहिउद्दीनगर की उपलब्धि न्यूनतम पाई गई।

प्रवासी श्रमिकों की कुल संख्या 62740 में से 60421 का सत्यापन किया जा चुका है। राशन कार्ड बनाने के लिए आरटीपीएस केंद्रों के आवेदनों पर नजर रखने का निर्देश सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को दिया गया। बैठक में बताया गया की 75 प्रतिशत राशन कार्ड धारियों के द्वारा अपने राशन का उठाव कर लिया गया है। दिसंबर माह के खाद्यान्न का वितरण इस माह के अंत में कर दिया जाएगा अनुमंडल पदाधिकारी समस्तीपुर के द्वारा 4 सार्वजनिक जन वितरण प्रणाली के दुकानों की अनुज्ञप्ति रद्द की गई है। जिले में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के नए अनुज्ञप्ति हेतु 228 रिक्ति है।

इस बैठक में उप विकास आयुक्त अखिलेश कुमार सिंह,जिला आपूर्ति पदाधिकारी महमूद आलम, सभी अनुमंडल पदाधिकारी,जिला सहकारिता पदाधिकारी सफदर रहमान, डीएम एसएफसी,सभी प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी, सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी एवम अन्य उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button