बिस्फी भाकपा के द्वारा प्रखंड सह अंचल ऑफिस पर विशाल धरना प्रदर्शन आयोजित

बिस्फी भाकपा के द्वारा प्रखंड सह अंचल ऑफिस पर विशाल धरना प्रदर्शन आयोजित

जे टी न्यूज, बिस्फी : भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी बिस्फी द्वारा प्रखंड सह अंचल कार्यालय पर एक दिवसीय धरना दिया गया। धरना स्थल पर पार्टी के वरिष्ठ नेता देवेंद्र यादव की अध्यक्षता में एक सभा हुई । धरना को संबोधित करते हुए पार्टी जिला मंत्री मिथिलेश झा ने कहा केंद्र सरकार बिहार के साथ सौतेलापन का व्यवहार कर रही है । किसान एवं मजदूरों के सामने जीवन यापन का विकराल समस्या है । औद्योगिक नीतियों का बनावट किसी खास उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए बनाया जा रहा है । आम लोगों के मानसिक पटल पर धर्म का जाल बिछाया गया है। केंद्र की बीजेपी सरकार आर एस एस के तमाम एजेंडे को लागू करने की तरफ अग्रसर है । बिहार से नौजवानों का पलायन हो रहा है । आर्थिक नीतियों बिसंगतियों के कारण सामाजिक एवं ग्रामीण अर्थव्यवस्था असंतुलित हो गया है । जिला मंत्री ने कहा अगर बिहार का चतुर्दिक विकास करना है तो विशेष राज्य का दर्जा देना होगा । विशेष राज्य के दर्जे से छोटे एवं मझौले उद्योग धंधे का विकास होगा । विभिन्न तरह करों में भारी रियायत मिलेगी । रोजगार का अवसर मिलेगा जिससे मजदूरों का अपने ही राज्य में जीवन बसर करने के लिए जीविकोपार्जन का मौका मिलेगा । किसानों को उनके कृषि इनपुट के लागत लागत मूल्यों में रियायत मिलेगा । लागत मूल्यों में कमी से कृषि उत्पादकता में अप्रत्याशित वृद्धि होगी , एवं उनके उत्पादन का वाजिब बाजार मूल्य मिलेगा । इस तरह बिहार जो मुख्य रूप से कृषि आधारित राज्य है , में खेती का जाल बिछेगा । खेती में वृद्धि से कृषि आधारित उद्योग को बढ़ावा मिलेगा ।

मिथिलेश झा ने कहा बिहार में बाढ़,सूखा एवं बिजली संकट के समस्या से निजात पाने के लिए भाकपा पूर्व सांसद भोगेंद्र झा के नेतृत्व में लगातार संघर्ष करती रही है । संसद के अंदर एवं सड़क पर आंदोलन के बदौलत तत्कालीन केंद्र सरकार के द्वारा भोगेंद्र झा के द्वारा प्रस्तावित स्थलों पर भारत और नेपाल सरकार के विभिन्न जगहों पर कार्यालय स्थापित करने निर्णय भी लिया गया । परंतु बीजेपी के अगुवाई में केंद्र में सरकार बनने के साथ ही इस योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया । उन्होंने कहा सम्पूर्ण मिथिलांचल में बाढ़ सूखा एवं बिजली संकट का स्थाई समाधान बहुउद्देशीय हाई डैम निर्माण से ही संभव है । भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी इस मांग को लेकर दिल्ली के जंतर मंतर पर भी आंदोलन कर केंद्र सरकार को मांग पत्र दे चुकी है ।

जिला मंत्री ने कहा आज राज्यव्यापी आंदोलन के तहत जिले के भिभिन्न प्रखंड सह अंचल कार्यालयों के माध्यम से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने , बहुउद्देशीय हाई डैम का निर्माण अविलंब प्रारंभ करने सहित गृहविहीनो के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना मद की राशि जारी करने एवं मजदूरों के लिए महत्वाकांक्षी योजना मनरेगा के बजट में कटौती बंद करने के मांगों को महामहिम राष्ट्रपति के नाम मांग पत्र सौंपाते हुए स्थानीय ज्वलंत मुद्दों जैसे सभी बासभूमिहीन को 5डेसिमल जमीन देने , विभिन्न परचाधारियों को दखल दिलाने एवं वर्षों से बसे हुए तथा भूदान एवं बटाईदारी परचाधारियोंं को बेदखली से रोकने का मांग पत्र दिया जायेगा ।

धरना कार्यक्रम को अंचल मंत्री महेश यादव , जिला परिषद सदस्य बालबोध यादव , उदय महाराज , लालबाबू अकेला ,रामेश्वर महतो , अंचल परिषद सदस्य रामविलास राम , अभिमन्यु कुमार , गणेशा झा , चलीतर राम , जामुन पंडित , बिंदेश्वर सहनी , रामबाबू यादव सहित कई पार्टी कार्यकर्ता एवं समर्थक भाग लिए ।

Related Articles

Back to top button