लोहिया स्वच्छ भारत मिशन के तहत बेलदौर ओडीएफ पंचायत घोषित

लोहिया स्वच्छ भारत मिशन के तहत बेलदौर ओडीएफ पंचायत घोषित

जे टी न्यूज, खगड़िया:

लोहिया स्वच्छ भारत मिशन के तहत बेलदौर प्रखंड क्षेत्र के महिनाथ नगर पंचायत को दसवीं ओडीएफ पंचायत घोषित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महिनाथ नगर पंचायत के मुखिया दिनेश यादव के द्वारा किया गया। मुख्य अतिथि के तौर पर मुखिया संघ के जिला अध्यक्ष जिला अध्यक्ष संघ अनिल सिंह, प्रखंड प्रखंड अध्यक्ष गौरीशंकर शर्मा जिला सचिव वीरेंद्र साहनी उर्फ कारे, मुखिया प्रतिनिधि अशोक मंडल मोहम्मद किस्मत अली ब्रजेश कुमार सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौजूद थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला अध्यक्ष अनिल सिंह ने कहा कि बेलदौर प्रखंड का दसवां पंचायत एवं जिले का 31वां पंचायत मेहिनाथ नगर खुले में शौच मुक्त पंचायत घोषित किया जा रहा है। जहां मुखिया के द्वारा सभी को स्वच्छता का शपथ दिलाया गया।

लोहिया स्वच्छ भारत मिशन के तहत खुले में शौच पर प्रतिबंध लगा हुआ है खुले में शौच करने तथा खुले में कूड़े कचरे को इधर-उधर फेंकने से बरसात के समय में सड़ गल जाने के कारण से अनेकों तरह की बीमारियां उत्पन्न होती है। जिसको लेकर बिहार सरकार के द्वारा पंचायत में सुखा एवं ठोस कचरा रखने के लिए नीला एवं हरे रंग की बाल्टी दिया गया है। प्रत्येक पंचायत में नित प्रतिदिन गली मोहल्ले एवं सड़कों की साफ सफाई की जा रही है।

खुले में शौच न करें जिसके लिए प्रत्येक घरों में शौचालय का निर्माण कार्य किया गया है। वही कार्यक्रम के तहत पंचायत क्षेत्र में वृक्षारोपण जल जीवन हरियाली के तहत पोखर बनाया गया है जिसमें मत्स्य पालन का कार्य संपन्न हो रहा है कार्यक्रम की शुरुआत में आगंतुक अतिथियों को अंग वस्त्र एवं फूल माला से सम्मानित किया गया।

Related Articles

Back to top button