युवा रोजगार के अवसर हासिल करने के लिए निखारे अपना कौशल – श्री नासिर हसन

युवा रोजगार के अवसर हासिल करने के लिए निखारे अपना कौशल – श्री नासिर हसन

जे टी न्यूज़, गया : सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ बिहार सीयूएसबी के सोशियोलॉजी विभाग द्वारा एमए समाजशास्त्र तथा एमएसडब्ल्यू के छात्रों के लिए करियर ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। पीरामल फाउंडेशन के सीनियर प्रोग्राम लीडर नासिर हसन ने अतिथि वक्ता के रूप में सत्र में अपने विचार व्यक्त किए हैं। विश्वविद्यालय के जनसंचार एवं मीडिया विभाग में प्रोफेसर आतिश पराशर की देखरेख में सत्र को आयोजित किया गया है।

सत्र का संचालन यूनिवर्सिटी प्लेसमेंट को-ऑर्डिनेटर और पीआरओ मोहम्मद मुदस्सीर आलम ने किया है।वहीं सोशियोलॉजी विभाग में सत्र की शुरुआत विभाग के सहायक प्रोफेसर और प्लेसमेंट सेल समन्वयक डॉ. जितेंद्र राम की परिचयात्मक टिप्पणियों के साथ हुई है। उन्होंने कार्यक्रम के मूल उद्देश्यों से परिचय कराया और करियर काउंसलिंग के संबंध में छात्रों के लिए विभाग की विभिन्न पहलों पर भी बात की है।पीरामल फाउंडेशन के सीनियर प्रोग्राम लीडर श्री नासिर हसन ने शिक्षा से संबंधित कई पहलुओं पर छात्रों को ध्यान केंद्रित करने के साथ – साथ, स्वास्थ्य, पानी, जलवायु परिवर्तन, सामुदायिक विकास, रोजगार, कौशल आदि जैसे विभिन्न विषयों पर बात की है ।

कोविड 19 महामारी के बाद लोगों के जीवन में बदलाव आया है। इसके अलावा, उन्होंने छात्रों के लिए शिक्षा और फेलोशिप के क्षेत्र में पीरामल फाउंडेशन की पहल पर भी प्रकाश डाला है। हसन के अनुसार रोजगार के साथ छात्रों को अपने कौशल को निखारने पर कार्य करना चाहिए। हसन ने कौशल और व्यक्तिपरक ज्ञान पर भी ध्यान केंद्रित किया जिसमें ज्ञान और सिद्धांत और संचार, बोलना, सुनना, सक्रिय सुनना, आलोचनात्मक सोच, सोशल नेटवर्किंग, दबाव में काम करना, क्षेत्र में सीखने की इच्छा जैसे सॉफ्ट कौशल शामिल हैं। छात्रों को उन संगठनों की वेबसाइट का पता लगाना चाहिए जिनमें कोई व्यक्ति संगठन में पद के लिए आवेदन करने का इच्छुक है।सत्र में विभाग के संकाय सदस्य डॉ. समापिका महापात्रा, डॉ. जितेंद्र राम, डॉ. हरेश नारायण पांडेय, डॉ. आदित्य मोहंती और डॉ. प्रिया रंजन उपस्थित थे। अंत में धन्यवाद ज्ञापन आलिया अरफिन एमएसडब्ल्यू छात्रा द्वारा प्रस्तावित किया गया है।

Related Articles

Back to top button