पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह की जयंती खगड़िया राजद कार्यालय में मनाया गया

पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह की जयंती खगड़िया राजद कार्यालय में मनाया गया

जे टी न्यूज, खगड़िया: कृष्णापुरी बलुआही स्थित राष्ट्रीय जनता दल कार्यालय में राजद जिलाध्यक्ष सह जिला बीससूत्री उपाध्यक्ष मनोहर कुमार यादव के नेतृत्व में किसानों के मसीहा किसानों के सच्चे हमदर्द पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह का जयंती धूमधाम से मनाया गया। उनके तैल्य चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया एवं इस अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह और युवा राजद प्रदेश अध्यक्ष राजेश यादव के निर्देश पर केंद्र सरकार से देशभर में जातीय जनगणना की माँग, बेकाबू महंगाई, बेरोजगारी ,गरीबी एवं नई शिक्षा नीति के विरोध में तथा युवा दिलों के धड़कन बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के अगुवाई में महागठबंधन सरकार द्वारा बिहार के आमजन के लिए किये गये कार्यों को जन -जन तक पहुचाने के लिए युवा राजद का द्वितीय चरण के ग्राम चौपाल कार्यक्रम का शरुआत को लेकर युवा राजद जिलाध्यक्ष उदय यादव की अध्यक्षता में बैठक की गयी एवं संचालन जिला उपाध्यक्ष प्रमोद यादव ने किया।

पूर्व नगर सभापति सह राजद जिलाध्यक्ष मनोहर कुमार यादव ने कहा कि चौधरी चरण सिंह धरती पुत्र थे और उन्होंने भारतीय कृषि के परिदृश्य को बेहतर बनाने के लिए कई कार्य किये। शिखर पर उनके थोड़े समय के कार्यकाल ने भारत में शुरू किए गए कृषि सुधारों और नीतियों में बदलाव को प्रदर्शित किया है। चरण सिंह की किसान पृष्ठभूमि ने उन्हें किसानों की वास्तविक बाधाओं को समझने में मदद की और उनका समर्थन करने में उन्होंने बहुत योगदान दिया।उनके द्वारा तैयार किया गया जमींदारी उन्मूलन विधेयक राज्य के कल्याणकारी सिद्धांत पर आधारित था। एक जुलाई 1952 को यूपी में उनके बदौलत जमींदारी प्रथा का उन्मूलन हुआ और गरीबों को अधिकार मिला। उन्होंने लेखापाल के पद का सृजन भी किया। किसानों के हित में उन्होंने 1954 में उत्तर प्रदेश भूमि संरक्षण कानून को पारित कराया।चौधरी साहब ने सहकारी खेती का विरोध, कृषि कर्ज माफी, कृषि को आयकर से बाहर रखने, किसानों को जोत बही दिलाने, नहर पटरी पर चलने पर जुर्माना वसूलने का ब्रिटिश कानून खत्म करने, कृषि उपज की अंतरराज्यीय आवाजाही पर रोक हटाने और कपड़ा मिलों को 20 प्रतिशत कपड़ा गरीबों लिए बनवाने जैसे शानदार काम किये।

बैठक की अध्यक्षता कर रहे युवा जिलाध्यक्ष उदय यादव ने कहा की पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जयंती से दूसरे चरण का ग्राम चौपाल कार्यक्रम की शुरुआत की गई है एवं 28 फरवरी को पटना के बापू सभागार में प्रखंड एवं पंचायत अध्यक्षों के साथ बैठक में समाप्त होगी।चौधरी चरण सिंह गरीब, किसान, पिछड़ी जाति एवं अनुसूचित जाति के हक और अधिकार दिलायी।चौधरी साहब ने 13 हजार लेखपाल भर्ती किए जिसमें 18 फीसदी अनुसूचित जाति को हिस्सेदारी दी। पहले कोई अनुसूचित जाति का व्यक्ति नहीं था। शिक्षण संस्थाओं से जातियों के नाम हटवाने का काम किया।

जयंती कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व वार्ड पार्षद सह जिला मीडिया प्रभारी रणवीर कुमार, पंचायतीराज प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष राजकिशोर राज,जिला सचिव शकलदीप यादव कार्यालय सचिव सर्वजीत पांडे, युवा राष्ट्रीय जनता दल के जिला प्रवक्ता रौशन कुमार, युवा राजद जिला उपाध्यक्ष राजेश यादव,जिला महासचिव संजीव कुमार अजीत तिवारी ,सचिन चंदन पासवान ,सचिव सुबोध कुमार कोषाध्यक्ष सुमित कुमार युवा नेता जितेंद्र कुमार,सभी प्रखंड के प्रखंड अध्यक्ष सोशल मीडिया प्रभारी विक्की आर्य नगर अध्यक्ष अनुराग शाश्वत सहित दर्जनों लोग मौजूद थे

Related Articles

Back to top button