कोरोना को लेकर अस्पतालों में विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश

कोरोना को लेकर अस्पतालों में विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश

 

अस्पताल आने वाले सभी लोगों के लिये मास्क पहनना जरूरी

निर्धारित लक्ष्य की तुलना में 82 फीसदी लोग ले चुके हैं कोरिया टीका की पहली डोज

जे टी न्यूज, अररिया : कोरोना संक्रमण के संभावित खतरों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट है। इलाज के लिये अस्पताल आने वाले सभी लोगों के लिये मास्क के उपयोग पर बल दिया जा रहा है। वहीं अस्पतालों में मास्क का उपयोग, सैनिटाइजर की उपलब्धता सुनिश्चित की पहल की जा रही है। डीपीसी राकेश कुमार ने बताया कि संभावित खतरे से निपटने के लिये जहां अस्पतालों में उपलब्ध संसाधनों का मूल्यांकन किया जा रहा वहीं आरटीपीसीआर जांच में तेजी लाने की कोशिशें जारी हैं।

 

संभावित मरीजों की जांच जारी*
डीपीएम स्वास्थ्य संतोष कुमार ने बताया कि देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य स्वास्थ्य समिति से प्राप्त दिशा- निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने की पहल जारी है। संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के उद्देश्य से अस्पताल आने वाले बुखार, खांसी, श्वसन संबंधी बीमारियों से पीड़ित मरीजों की कोविड जांच की जा रही है। वहीं अस्पतालों में ऑक्सीजन व संक्रमित मरीजों के लिये विशेष वार्ड का इंतजाम, संबंधित जरूरी दवाएं, चिकित्सक सहित अन्य उपकरणों की कार्यशीलता सुनिश्चित कराने पर जोर दिया जा रहा है।

 

82 फीसदी लोग ले चुके हैं टीका की पहली डोज*

जिला स्वास्थ्य समिति से मिली जानकारी मुताबिक अब तक जिले में 22, 54, 174 लोगों को टीकाकृत करने संबंधी लक्ष्य की तुलना में अब तक 18, 57, 970 लोग  कोरोना टीका की पहली डोज ले चुके हैं। वहीं 16, 14, 285 लोगों ने टीका की दूसरी व 2, 71, 298 लोग बूस्टर डोज का टीका ले चुके हैं। कोविड का टीका फिलहाल जिले में उपलब्ध नहीं है। राज्यस्तर से टीका उपलब्ध कराने की दिशा में पहल की जा रही है।

 

संबंधित अधिकारियों को दिये गये जरूरी निर्देश*
सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने बताया जिले के सभी अस्पतालों को संक्रमण के खतरों के प्रति आगाह किया गया है। संबंधित स्वास्थ्य अधिकारियों को इसे लेकर अपने स्तर से सभी जरूरी तैयारियां सुनिश्चित कराने के लिये निर्देशित किया गया है। फिलहाल जिले में औसतन हर दिन 200 लोगों की आरटीपीसीआर जांच हो रही है। इसकी संख्या बढ़ाने पर विशेष रूप से जोर दिया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button