नाई समाज द्वारा मनाया गया जननायक कर्पूरी ठाकुर जयंती समारोह

नाई समाज द्वारा मनाया गया जननायक कर्पूरी ठाकुर जयंती समारोह

जननायक कर्पूरी ठाकुर को जल्द मिले भारत रत्न की उपाधि – श्रवण ठाकुर

 

रविन्द्र भवन पटना में होगी 1 फ़रवरी को राज्य स्तरीय कर्पूरी जन्मशताब्दी समारोह कार्यक्रम – पाण्डव कुमार

जे टी न्यूज, खगड़िया: भारतीय नाई समाज द्वारा बैलदौर प्रखंड के रामजानकी ठाकुरवाड़ी परिसर बेलदौर में जन नायक कर्पूरी ठाकुर जी का पूर्व संध्या पर 100 वी जयंती समारोह सह बैठक आयोजित की गई।

कार्यक्रम में जिला अध्यक्ष श्रवण ठाकुर, जिला सचिव सह प्रांतीय मीडिया प्रभारी पाण्डव कुमार,जिला संगठन मंत्री रंजन ठाकुर,युवा कोषाध्यक्ष शम्भू कुमार, बंटी कुमार, प्रखंड प्रभारी मुकेश ठाकुर, अजय ठाकुर द्वारा संयुक्त रूप से जननायक कर्पूरी ठाकुर के तैलीय चित्र पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष श्रवण ठाकुर, संचालन जिला सचिव पाण्डव कुमार व धन्यवाद ज्ञापन प्रखंड प्रभारी मुकेश ठाकुर द्वारा किया गया।

 

कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष श्रवण ठाकुर ने कहा पूर्व मुख्यमंत्री जन नायक कर्पूरी ठाकुर ने राजनीति भी समाज के विकास की भावना से किये। वे जाति के लिए नही बल्कि सभी जातियों के लिए कार्य किये। उन्होने बिहार के विकास के लिए कई ठोस कदम उठाकर प्रदेश का नाम देश में ही नही विदेशो तक पहुचाने का कार्य किये। इसलिए उन्हे जन जन के नेता जन नायक कहा जाता है । उनकी प्रतिमा विदेश के वाइट हाउस में लगी हुई है लेकिन दुर्भाग्य है देश का जहा उनके सम्मान में कई वर्षो से केंद्र सरकार से नाई समाज उन्हे भारत रत्न देने की मांग कर रही और सरकार उन्हे अनदेखा कर रही है ।

जिला सचिव पांडव कुमार ने कहा शिक्षा को प्राथमिकता दे, शिक्षा पाकर ही हम अपने अधिकार को प्राप्त कर सकते है । जन नायक कर्पूरी ठाकुर अपने राजनीति जीवन में पिछड़ा व अति पिछड़ा समाज के लिए महत्वपूर्ण कार्य किये । इसलिए प्रति वर्ष उनका जयंती हर दल व संगठन के द्वारा मनाया जाता है । वर्तमान में नाई समाज की राजनीति व आर्थिक स्थिति काफी निम्न है इसलिए कर्पूरी ठाकुर जी के 100 वीं जयंती पर भारतीय नाई समाज द्वारा नाई समाज की एकता के लिए जन्म शताब्दी समारोह सह नाई सम्मेलन का आयोजन राज्य स्तर पर किया जा रहा है ,जो पूरे देश में ऐतिहासिक होगी। जन नायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती 24 जनवरी से पखवाड़ा के रूप में जयंती मनाई जाती है। इस जयंती के बहाने बिहार के लगभग सभी दल कर्पूरी ठाकुर की विरासत का दावा करते हैं। कर्पूरी ठाकुर बिहार की राजनीति में गरीबों और दबे-कुचले वर्ग की आवाज बनकर उभरे थे। भारतीय नाई समाज. द्वारा 1 फ़रवरी को राज्य स्तर पर रविंद भवन पटना में जननायक कर्पूरी ठाकुर जन्मशताब्दी समारोह सह नाई सम्मान सम्मेलन समारोह मनाई जाएगी

जिला संगठन मंत्री रंजन ठाकुर ने कहा नाई समाज आर्थिक व राजनितिक दृष्टि से काफी पीछे है । नाई समाज के विकास के लिए संगठित होनी होगी तभी हमारा विकास होगा। संगठन कार्यक्रम के माध्यम से सरकार से मांग की जाति है की नाई समाज को अनुसूचित जाति में शामिल की जाए। केश कला बोर्ड का गठन कर नाई समाज को विकास के मार्ग में जोड़ा जाए।

 

मौके पर पूर्व सैनिक हरिश्चंद्र ठाकुर, पूर्व वार्ड सदस्य राम प्रकाश ठाकुर, डाक्टर दिनेश ठाकुर, अजय ठाकुर, जुगेश्वर ठाकुर, सुधीर कुमार ठाकुर, विक्रम कुमार ठाकुर, संजीव कुमार, कमलेश्वरी ठाकुर, विजय ठाकुर, दिवाकर ठाकुर, राज ठाकुर, कैलाश ठाकुर, जयकिशोर ठाकुर, संजीत ठाकुर, सुनील ठाकुर, दिवाकर ठाकुर, मिथुन कुमार आदि ने भी कर्पूरी ठाकुर जी के विचार को बताते हुए उनको भारत रत्न देने की मांग व नाई समाज को अनुसूचित जाति में शामिल करने सहित केश कला बोर्ड गठन की मांग की गई। साथ ही जम जुट कर 1 फ़रवरी को पटना चलने की अपील की गई।

 

Related Articles

Back to top button