धूमधाम से गणतंत्र दिवस मनाया गया

धूमधाम से गणतंत्र दिवस मनाया गया

जे टी न्यूज़, गया : आर. जी. एन. पब्लिक स्कूल के दोनों शाखाओं डॉ.किशोरी मोहन काम्प्लेक्स, गया तथा बड़की बाग़, शेरघाटी के परिसर में गणतंत्र दिवस के पावन उपलक्ष्य पर आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम का प्रदर्शन किया गया है। 75वे गणतंत्र दिवस का शुभारंभ विद्यालय के निदेशक श्री संजय कुमार सिंह ने ध्वजारोहण कर किया है।ध्वजारोहण के पश्चात निदेशक महोदय ने आर. जी. एन. के प्रांगण में उपस्थित मुख्य अतिथि ,सह निदेशक संजीव कुमार, शेरघाटी शाखा के प्राचार्य सुचरित्र पंचाध्यायी, उपप्राचार्य अक़ीब अली खान, गया शाखा के प्राचार्य राजेश कुमार वर्मा, उपप्राचार्य डॉ देवेंद्र कुमार साथ, उपस्थित सभी शिक्षको, विशिष्ट अतिथि सूर्य देव नारायण सिंह सामाजिक कार्यकर्ता ब्रजेश कुमार, आमस पूर्व प्रमुख अजय कुमार तथा बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस पर सब को यह प्रेरणा लेना है कि आपसी भेदभाव को मिटा कर राष्ट्र निर्माण के प्रत्येक कार्य मे योगदान देना चाहिए।

 

एक छात्र होने के नाते उनका यह कर्तव्य बनता है कि वह हमारी कानून व्यवस्था का सहारा लेकर आगे बढ़े वह हमारे समाज के कल्याण के अंदर अपना योगदान दें।शिक्षा वह चाभी है, जो हमारे सफलता के अनेक तालों को खोलती है शिक्षा हमारे अंदर आत्मविश्वास को जगाती है, जिससे हमारे अंदर कुछ करने का जुनून पैदा होता है शिक्षा का सहारा लेकर हम अपने समाज व देश को आगे ले जाने में मदद कर सकते हैं।आसमान में लहराते तिरंगे को सम्मान देते हुवे वर्ग दसम के बच्चों के पीटी और परेड के माध्यम से अनुशासन एवं समायोजन का प्रदर्शन किया है। अद्भुत मानव पिरामिड का निर्माण कर बच्चों ने साहस , धैर्य और बेहतरीन समायोजन का प्रदर्शन किया और फिर राष्ट्रीय गीत के साथ भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ है।

बच्चों के रचनात्मक, कलात्मक योग्यता को देख उपस्थित सभी लोग मंत्रमुग्ध हो गए। उन्होंने बच्चों की प्रशंसा करते हुए इसका सारा श्रेय निदेशक संजय कुमार को दिया। मुख्य अतिथि ने कहा कि आर. जी. एन. पब्लिक स्कूल केवल गया शहर ही नही बल्कि पूरे मगध में उच्च स्तर का शिक्षा देने वाला एक अव्वल विद्यालय है जहाँ बच्चों को ना केवल किताबी ज्ञान बल्कि रचनात्मक एवं सकारात्मक सोच के साथ खेल-कूद, योग, कराटे,क्विज आदि का भी अभ्यास कराया जाता है।छात्रों ने देशभक्ति पे आधारित एक से एक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।वर्ग नवम से अनिशा कुमारी ने ये मेरे वतन के लोगो, प्रेक्षा कुमारी, सानिया कुमारी, अंकिता कुमारी, कनिका कुमारी, श्रिस्टी कुमारी, वैष्णवी, अष्मृति तथा कोमल ने अपने मधुर आवाज और देश प्रेम की भावना का शानदार प्रस्तुति दिए ।

अंग्रेजी -हिंदी में भाषण से बच्चों ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी कला का बखूबी प्रदर्शन किया है।अंग्रेजी भाषण में अमित कुमार,तनुश्री तथा हिंदी में सन्नी कुमार व कई बच्चों में प्रभावशाली रूप से अपने अच्छे वक्ता होने का लोहा मनाया गया है। इस कार्यक्रम के पश्चात विद्यालय निदेशक संजय कुमार सिंह ने सभी बच्चों को प्रशस्ति पत्र तथा मेडल देकर सम्मानित किया है I

Related Articles

Back to top button