प्रजातंत्र में अपने अधिकारों के साथ कर्तव्यों का ज्ञान भी आवश्यकः प्रो० मुश्ताक

प्रजातंत्र में अपने अधिकारों के साथ कर्तव्यों का ज्ञान भी आवश्यकः प्रो० मुश्ताक

 

सी०एम० कॉलेज, दरभंगा में गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न मिलने पर हर्ष व आभार

जे टी न्यूज़, दरभंगा : हम भारत वासियों को यह गर्व है कि हम दुनिया के सबसे बड़े प्रजातंत्र के नागरिक हैं और हमारा संविधान भी विश्व का एक अनोखा संविधान है। हमारे संविधान में प्रत्येक नागरिक के अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्यों का भी उपदेश दिया गया है।

हम सबों को अपने संवैधानिक अधिकारों के साथ-साथ कर्तव्यों का भी ज्ञान बोध रखना आवश्यक है। उक्त बातें प्रो० मुश्ताक अहमद, प्रधानाचार्य ने गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर झंडोत्तोलन के उपरान्त आयोजित समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। प्रो० अहमद ने कहा कि हम जब कभी अपने अधिकारों की माँग करें तो अपने कर्तव्यों के सम्बंध में भी सोचें।

यदि ऐसी आदत हम सबों की हो जाय तो बहुत सी समस्याओं का अन्त हो जाएगा। उन्होंने इस अवसर पर जननायक कर्पूरी ठाकुर को नमन करते हुए कहा कि कॉलेज परिवार भारत सरकार के द्वारा उन्हें भारत रत्न दिये जाने पर आभार व्यक्त करता है

कि जननायक 1941-42 में इसी कॉलेज के छात्र रहते हुए स्वतंत्रता संग्राम में शामिल हुए और आजीवन अपने समाज और राष्ट्र की सेवा की। इस अवसर पर एन०एस०एस० एवं एन०सी०सी० के छात्र/छात्राओं को विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य हेतु पुरस्कृत की किया गया।

Related Articles

Back to top button