विद्यार्थियों को स्वालंबन व आत्मनिर्भरता का पढ़ाया पाठ-प्रधानाध्यापक अरुण कुमार सिंह

विद्यार्थियों को स्वालंबन व आत्मनिर्भरता का पढ़ाया पाठ-प्रधानाध्यापक अरुण कुमार सिंह

जे टी न्यूज, करगहर(रोहतास) जिला रोहतास स्थित करगहर प्रोजेक्ट बालिका उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक अरुण कुमार सिंह ने विद्यार्थियों को कई टिप्स बताएं। साथ ही विद्यार्थियों को स्वालंबन एवं आत्मनिर्भरता का भी पाठ पढ़ाया। बोले कि विद्यार्थियों को खुद अपने पर निर्भर रहना स्वालंबन कहलाता है।

विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास परावलंबन से नहीं स्वालंबन से होता है। अपनी शक्ति अपनी उर्जा अपनी बुद्धि और अपनी विद्या ही क्रियाशील अवस्था में समय पर काम आती है। उन्होंने यह भी बताया कि विद्यार्थी अपने बलबूते और मेहनत के बल पर खुद स्वालंबी बने स्वालंबी नहीं होने से मनुष्य निष्क्रिय हो जाता है। विद्यार्थी जीवन में आत्मनिर्भरता बहुत ही बड़ा मूल मंत्र है।दिए गए कार्यों को समय के अनुसार करना प्रतिदिन विद्यालय आना शिक्षा के प्रति अपने आप को जागृत करना विद्यार्थियों को लक्ष्य की ओर उन्मुख करता है।

स्वालंबन से संतोष और सुख प्राप्त होता है संतोष ही स्वालंबन और मानव जाति का प्राण तत्व है। जहां स्वालंबन है वहां संतोष है जहां संतोष है वहां शांति है और जहां शांति है वह सुख है आनंद है । उन्होंने यह भी कहा कि विद्यार्थियों के जीवन में स्वालंबन से बड़ा बल और कुछ नहीं। यह समस्त सिद्धियों का महामंत्र है। अंधकार में प्रकाश का दीप शिखा है। यह समस्त विधाओ का दाता और सफलताओं का जनक है।

इसलिए सभी विद्यार्थी से हमारा निवेदन होगा कि आप स्वालंबन और आत्मनिर्भरता के साथ प्रतिदिन विद्यालय आए और बिहार सरकार तथा केंद्र सरकार की बहुत सारी ऐसी योजनाएं हैं जो आपके जीवन को सकारात्मक बना देगी जैसे साइकिल योजना विद्यार्थियों के लिए प्रोत्साहन योजना पोशाक योजना दे रही है। इसका लाभ उठाएं और प्रतिदिन विद्यालय जरूर आए।

Related Articles

Back to top button