मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति की अध्यक्षता में महात्मा गांधी के शहीद दिवस पर श्रद्धांजलि सभा आयोजित

मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति की अध्यक्षता में महात्मा गांधी के शहीद दिवस पर श्रद्धांजलि सभा आयोजित

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी त्याग, सादगी एवं सत्य की प्रतिमूर्ति- कुलपति प्रो संजय कुमार चौधरी

 

महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित, 2 मिनट का मौन रख कर दी गई श्रद्धांजलि

जे टी न्यूज, दरभंगा: ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के कुलपति प्रोफेसर संजय कुमार चौधरी की अध्यक्षता में महात्मा गांधी के शहीद दिवस के अवसर पर महात्मा गांधी सदन में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया, जिसमें वित्तीय परामर्श डा दिलीप कुमार, सीनेट- सदस्य डा बैजनाथ चौधरी बैजू, दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के निदेशक प्रो एच के सिंह के साथ ही सभी संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष,

पदाधिकारी तथा कर्मचारी आदि उपस्थित थे। सर्वप्रथम कुलपति ने महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। वहीं अन्य लोगों ने भी माला एवं पुष्प अर्पित कर बापू को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर उपस्थित व्यक्तियों ने 2 मिनट का सामूहिक मौन धारण कर राष्ट्रपिता गांधी के प्रति अपनी हार्दिक भावनाओं को व्यक्त किया। वहीं गांधी जी के प्रिय भजन को भी प्रस्तुत किया गया।

अपने संबोधन में कुलपति ने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में महात्मा गांधी का अविस्मरणीय योगदान रहा है। उन्होंने विश्व को सत्य और अहिंसा का अचूक मार्ग दिखाया, जिसपर चलकर किसी भी समस्या का समाधान किया जा सकता है।

उनकी अहिंसावादी विचारों एवं असाधारण कार्यों से पूरे विश्व की सोच बदल गई। भारत की आजादी और विश्व शांति की स्थापना ही गांधी जी के जीवन का लक्ष्य था।

कुलपति ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी त्याग सादगी एवं सत्य की प्रतिमूर्ति थे। उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व ने भारत की राजनीतिक परिदृश्य को बदल दिया और विशाल अंग्रेजी साम्राज्य से भारत को आजादी मिली। उनकी कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं था। उन्होंने हमेशा मानवता की रक्षा के लिए कार्य किया।

Related Articles

Back to top button